ajaz patel

IND VS NZ : भारत और न्यूजीलैंड (IND VS NZ) की टेस्ट सीरीज में एक पारी में 10 विकेट लेकर एजाज पटेल (Ajaz Patel) हीरो बन गये है. वो ऐसा करने वाले न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड साल 1956 में इंग्लैंड के स्पिनर जिम लेकर और साल 1999 में भारत के अनिल कुंबले ने अपने  नाम किया था.

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि एजाज पटेल ने अपना करियर बतौर तेज गेंदबाज शुरू किया था, लेकिन 20 साल की उम्र में उन्होंने स्पिन गेंदबाजी शुरू की और आज वो पूरी दुनिया में छा गए हैं. आइये जानते हैं एजाज पटेल का स्पिनर गेंदबाज बनने का दिलचस्प किस्सा.

एजाज पटेल तेज गेंदबाज से कैसे बने स्पिनर गेंदबाज

मुंबई टेस्ट की पहली पारी में भले ही न्यूजीलैंड टीम का प्रदर्शन अच्छा ना रहा हो. लेकिन मुंबई में जन्में  स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने दूसरे दिन सभी का दिल जीत लिया. एजाज पटेल पहली पारी में भारत के सभी 10 विकेट चटकाए और वह टेस्ट क्रिकेट के 144 साल लंबे इतिहास में ये कारनामा करने वाले वो दुनिया के तीसरे और न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए.

Ajaz-Patel
Ajaz-Patel

ये कोई नहीं बात नहीं ऐसा सभी के जीवन में होता है. इंसान बनना कुछ चाहता है, लेकिन बन  कुछ और जाता है. किस्मत में जो मंजूर होता है. उसे कौन टाल सकता है, लेकिन ये बात सच  उपर वाला जो करता है, वो अच्छा हो ता है. एजाज पटेल स्पिनर बने एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. ये कारनामा करने वाले वो दुनिया के तीसरे और न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए.

एजाज पटेल ने अपना करियर बतौर तेज गेंदबाज शुरू किया था लेकिन 20 साल की उम्र में उन्होंने स्पिन गेंदबाजी शुरू की थी. एजाज पटेल ने तेज गेंदबाजी अपने कद की वजह से छोड़ी थी. एजाज पटेल महज 5 फीट 6 इंच की लंबाई होने के बतौर तेज गेंदबाज अच्छा नहीं कर सकेंगे.

इंटरनेशनल लेवल तक पहुंचने के लिए उन्हें खुद में कुछ चेंज किये. इसके बाद उन्होंने स्पिन गेंदबाज़ी करनी शुरू कर दी. इंग्लिश काउंटी सर्रे के क्रैनली क्रिकेट क्लब की तरफ से खेलते हुए एजाज़ ने स्पिन बोलिंग शुरू की. आज उनका नाम बतौर स्पिनर इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया

एजाज़ पटेल को स्पिनर बनाने में न्यूज़ीलैंड के पूर्व स्पिनर दीपक पटेल का रहा बड़ा हाथ

न्यूज़ीलैंड के पूर्व स्पिनर दीपक पटेल
न्यूज़ीलैंड के पूर्व स्पिनर दीपक पटेल

एजाज पटेल ने 20 साल की उम्र के बाद स्पिन गेंदबाजी पर ध्यान लगाना शुरू किया. खेल में अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करने से काफी समय पहले न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर दीपक पटेल ने उन्हें तेज गेंदबाजी छोड़कर स्पिन गेंदबाजी करने की सलाह दी . दीपक तब न्यूजीलैंड की अंडर-19 टीम के कोच हुआ करते थे.

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल का ‘इंडियन’ कनेक्शन

IND vs NZ

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल गेंदबाद का जन्म भारती की माया नगरी में हुआ है. उनके माता-पिता ने 1996 में मुंबई के जोगेश्वरी को छोड़ने का फैसला किया. एजाज पटेल उस समय केवल 8 साल के थे. उन्हें बचपन से क्रिकेट से प्रेम था.  एजाज ने मंबई से जाने के बाद भी अपने क्रिकेट प्रेम को जिंदा रखा, और न्यूजीलैंड क्रिकेट के जरिए पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ी.

एजाज के बड़े चचरे भाई ने जताई खुशी

एजाज के बड़े चचरे भाई ओवेस पटेल मुंबई में ही रहते हैं, उन्होंने मीडिया से कहा, ‘यह पूरे परिवार के लिये गर्व का पल है. उन्होंने कहा, ‘हमारे परिवार काफी करीब हैं और पिछले साल ही हम उनके न्यूजीलैंड के घर में गये थे. जब वह मुंबई में पहुंचा था, तो मैंने उससे बात की थी. अभी पक्का नहीं है लेकिन टेस्ट मैच के बाद उससे मिलने की योजना है.’