Virat Kohli

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पिछले साल 2021 से मंथली पुरुस्कार की शुरुआत की थी। इसी की तर्ज पर दिसंबर 2021 के महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड न्यूज़ीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) को दिया गया है। आपको बता दें कि आईसीसी द्वारा इस अवॉर्ड के लिए एजाज पटेल (Ajaz Patel) के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के साथ नोमीनेट किया गया था।

एक पारी में 10 विकेट लेने चलते दिया गया अवॉर्ड

ajaz patel
मयंक अग्रवाल और मिचेल स्टार्क को पछाड़ कर एजाज पटेल दिसंबर 2021 के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के अवॉर्ड से नवाजे गए हैं। उनको ये अवॉर्ड न्यूज़ीलैंड और भारत के बीच हुई टेस्ट सीरीज के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया गया है। उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का करिश्मा किया था. इसके चलते मुंबई टेस्ट में एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने कुल 14 विकेट लिए थे।

क्रिकेट के इतिहास में अबतक केवल तीन खिलाड़ियों ने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। एजाज से पहले ये अनोखा कारनामा भारत के स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले और इंग्लैंड के क्रिकेटर जिम लेकर ने किया था। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मैट में एक पारी मे 10 विकेट लेना बेहद अनोखा और मुश्किल रिकार्ड है।

भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं एजाज पटेल (Ajaz Patel)

Ajaz Patel
आपको बता दें कि एजाज पटेल (Ajaz Patel) भारतीय मूल के क्रिकेटर हैं. उनका जन्म मुंबई में ही हुआ था लेकिन उनका परिवार बेहतर जीवन की तलाश में न्यूजीलैंड चला गया था. एजाज पटेल पहली बार जब न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के सदस्य के रूप में भारत आए तो उन्होंने अपने जन्म स्थान पर ही क्रिकेट की दुनिया का सबसे मुश्किल रिकार्ड बना दिया।

मयंक अग्रवाल और मिचेल स्टार्क को दी मात

mayank stark 1

आईसीसी द्वारा प्लेयर ऑफ थे मन्थ के लिए भारत के मयंक अग्रवाल और ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क को भी नोमिनेट किया गया था। लेकिन इन सबसे आगे एजाज पटेल ने बाजी मार ली है। मयंक ने दिसंबर में भारत बनाम न्यूज़ीलैंड के टेस्ट मुकाबले मे शतक जड़ा था। वहीं स्टार्क एशेज़ 2021-22 में अपनी घातक गेंदबाजी के चलते इस सूची में आए।

लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन एजाज के एक पारी में 10 विकेट वाले रिकार्ड के मुकाबले का नहीं हैं। इसीलिए आईसीसी द्वारा एजाज पटेल को प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड दिया गया।