Virat Kohli

मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेले गए दुसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल करने के ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम किया. उनसे पहले विश्व क्रिकेट में केवल 2 गेंदबाज ही ये कारनामा कर पाए थे.

भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज जिम लेकर (Jim Laker) पहले ये उपलब्धि हासिल कर चुके थे. एजाज (Ajaz Patel) ने अब एक और ख़ास काम किया हैं. उन्होंने अपनी 10 विकेट लेने वाली गेंद को मुंबई क्रिकेट संघ के संग्रहालय के लिए दान कर दिया है.

एजाज पटेल ने दान किया अपना ऐतिहासिक गेंद

Ajaz Patel

मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) के अध्यक्ष विजय पाटिल (Vijay Patil) ने एमसीए संग्रहालय के लिए 10 विकेट लेने वाली गेंद दान करने पर न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) की तारीफ करते हुए इसे संग्रहालय का गौरव बताया है. उन्होंने कहा,

एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने वानखेड़े स्टेडियम में जो हासिल किया, वह पूरी तरह से अभूतपूर्व था. यह तथ्य कि उन्होंने इस कारनामे को हमारे प्रतिष्ठित (वानखेड़े) स्टेडियम में किया था. इससे इस ऐतिहासिक मैदान की स्मृतियों में इजाफा हुआ. उन्होंने यह साबित किया कि वह बड़े दिल वाला है. उसने इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद उदारता दिखाते हुए 10 विकेट लेने वाली यादगार गेंद हमें दे दी. यह संग्रहालय युवाओं को प्रेरित करेगा.

मुंबई क्रिकेट की विरासत काफी बड़ी है

Ajaz Patel

पाटिल (Vijay Patil) ने अपने बयान में आगे कहा,

मुझे लगता है कि यह (संग्रहालय का गठन) एक सही कदम है, क्योंकि हमारी (मुंबई क्रिकेट) विरासत काफी बड़ी है. हमारे लगभग 80 खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट खेले हैं और भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा बनाए गए रनों का पांचवां हिस्सा मुंबई के खिलाड़ियों के बल्ले से आया है. हमारी समृद्ध विरासत को संरक्षित करने का कदम मौजूदा और भविष्य के क्रिकेटरों को भी प्रेरित करेगा.