ajaz patel, team india vs new zealand
team india vs new zealand

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे मुंबई टेस्ट मैच में शुरुआत से ही कीवी स्पिनर Ajaz Patel का जलवा देखने को मिल रहा है। पहले दिन उन्होंने भारत के 4 विकेट लिए थे और अब दूसरे दिन बचे हुए 6 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया है। वह भारत के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनकी विकेचटकाऊ गेंदबाजी ने भारत की पहली पारी को 325 के स्कोर पर समेट दिया है।

Ayaz Patel ने रचा इतिहास

Ajaz Patel
Ajaz Patel

मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में Team India vs New Zealand के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत 325 पर ऑलआउट हो गई। सभी को हैरान करते हुए कीवी स्पिनर Ayaz Patel ने सभी 10 भारतीय बल्लेबाजों को अकेले आउट किया और 10 विकेट अपने खाते में जोड़े।

एजाज ने इस मैच के पहले दिन से ही अपनी स्पिन गेंदबाजी का जलवा दिखाया है। पहले दिन उन्होंने 4 विकेट लिए, दूसरे दिन के पहले सेशन में 2 और फिर दूसरे सेशन की शुरुआत में ही 4 विकेट लेकर भारतीय पारी को समेटते हुए इतिहास रच दिया। एजाज पटेल (10/119) भारत में किसी भी स्पिनर का ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा है।

119 रन देकर 10 विकेट किसी भी गेंदबाज का ये भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। पिछला रिकॉर्ड जैक नोरीगा (9/95), 1971 के नाम पर था। इसके अलावा एजाज (10/119) किसी भी कीवी बॉलर का एक टेस्ट पारी में ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। पिछला रिकॉर्ड रिचर्ड हैडली (9/52) vs ऑस्ट्रेलिया, 1985 के नाम पर था।

ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज

ajaz patel
ajaz patel

इसके अलावा एजाज पटेल पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले और इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाद जिम लेकर के बाद एक पारी के सभी विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे बॉलर बन गए हैं। भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में ये कारनामा किया था। तो वहीं लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट में एक टेस्ट में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

बताते चलें, Ajaz Patel भारत के मुंबई शहर में जन्मे हैं। फिर 8 साल की आयु में अपने परिवार के साथ वह न्यूजीलैंड चले गए और अब वह वहीं के निवासी हैं।