9o7UdW4L

लंबे समय से भारतीय टेस्ट टीम में एक मुद्दा चर्चा का एक बेहद ही गंभीर विषय बना हुआ हैं. मुद्दा यह है कि टेस्ट में बतौर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को मौका मिलना चाहिए या ऋषभ पन्त को. पिछले साल हम सभी ने देखा था कि जब टीम इंडिया ने घरेलू सरजमीं पर टेस्ट मैच खेले तो रिद्धिमान साहा विकेटकीपर की भूमिका में नजर आये, जबकि न्यूजीलैंड दौरे पर ऋषभ पंत को कीपर के किरदार में देखा गया.

बतौर विकेटकीपर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले ऋषभ पंत का बल्ला कीवी दौरे पर भी शांत ही नजर आया और उनके बल्ले से  चार पारियों में मात्र 60 रन ही देखने को मिले. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के विरुद्ध घरेलू टेस्ट सीरीज में साहा को अंतिम ग्यारह में खेलने का मौका मिला था.

अजय रात्रा ने बताई अपनी पसंद

rishabh pant and wriddhiman saha 1563868456 725x725 1

टीम मैनेजमेंट के साथ साथ कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की जोड़ी अभी तक यह नहीं समझ पाई है कि बतौर विकेटकीपर आखिरी साहा को मौका दिया जाए या पंत को. हाल में ही जब माई खेल ने टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा से इस बारे में बात की और पूछा कि कौन सा खिलाड़ी कीपर की समस्या का समाधान कर सकता है तो रात्रा ने अपने बयान में कहा,

जब दूसरे या तीसरे दिन से गेंद टर्न लेना शुरू करती है, तो उप-महाद्वीप की परिस्थितियों में विकेटकीपिंग आसान नहीं होती है. भारत  के पास एक शानदार स्पिन जोड़ी है और उनके खिलाफ रिद्धिमान साहा ने पिछले 4-5 सालों में शानदार विकेटकीपिंग की है. सिर्फ स्पिनर के खिलाफ ही नहीं, बल्कि तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी उन्होंने कई बेहतरीन कैच अपने करियर में पकड़े हुए हैं. इसका साफ़ मतलब है कि वह विदेशी परिस्थितियों में भी उतने ही अच्छे खिलाड़ी हो सकते हैं, जितना की उप-महाद्वीप की परिस्थितियों में.

साहा को ही दो अंतिम ग्यारह में मौका

459545828

भारत के लिए 12 वनडे में 90 और छह टेस्ट में 163 रन बनाने वाले अजय रात्रा ने अपने बयान में आगे कहा, कि “टीम मैनेजमेंट विदेशों में अपनी बल्लेबाजी को मजबूत बनाने के लिए शायद ऋषभ पंत को मौका दे रहा था, ऋषभ पंत ने एक बल्लेबाज के रूप में विदेशों में अच्छा प्रदर्शन भी किया है, लेकिन मेरा मानना है कि रिद्धिमान साहा भी एक अच्छा बल्लेबाज है, जो इस खेल में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं.”

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...