FF6GF8bVIAMJMVS

IND vs NZ 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए 2 टेस्ट मैचो की सीरीज के दुसरे और आखिरी मुकाबलें में भारतीय टीम ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में न्यूजीलैंड को 372 रनों के एक भारी अंतर से हराते हुए सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया. इस मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए एक पारी में 10 विकेट चटकाने का एतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया. मैच समाप्त होने के बाद भारतीय टीम ने सभी खिलाड़ियों की साइन की हुई एक जर्सी भेंट कर उन्हें सम्मानित किया.

एजाज पटेल ने रचा इतिहास

Ajaz Patel

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले गए दुसरे टेस्ट मैच के पहली पारी में भारतीय मूल के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने एक पारी में 10 विकेट लेने का एतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया. ऐसा करने वाले वो विश्व के तीसरे गेंदबाज है. इससे पहले ये कारनामा भारतीय महान गेंदबाज और पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज जिम लेकर (Jim Laker) ने ही किया था.

सबसे पहले साल 1955 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच के एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाकर इतिहास रचा था तो वही उसके बाद कुंबले ने 1999 में चिर-प्रतिवंदी पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा कर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया था. और अब एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भारतीय टीम के सभी 10 विकेट चटकाकर अपना नाम इस ख़ास लिस्ट में शामिल कर लिया हैं.

टीम इंडिया ने किया सम्मानित

एजाज पटेल (Ajaz Patel) अपनी शानदार गेंदबाजी के वाबजूद अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाए. और न्यूजीलैंड टीम को 372 रनों के एक भारी अंतर से हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा कर लिया. मैच ख़तम होने के बाद भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्र अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एजाज को एक भारतीय टीम की एक ख़ास जर्सी देकर सम्मानित किया.

उस जर्सी के ऊपर सभी खिलाड़ियों के साइन किये हुए थे. इसकी जानकारी बीसीसीआई (BCCI) ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पटेल को जर्सी सौंपते हुए आश्विन की फोटो शेयर कर दी है. उन्होंने कैप्शन में लिखा, आप इसे मिस नहीं कर सकते ️ @ashwinravi99 और @AjazP एक फ्रेम में.