Virat Kohli at a press conference

भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच चल रही 6 मैचों की वनडे सीरीज का छठा और अंतिम वनडे मैच आज 16 जनवरी शुक्रवार को सेंचुरियन के मैदान पर खेला गया.

सेंचुरियन में खेले गये इस छठे वनडे मैच को भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते 8 विकेट से जीत लिया है और इसी के साथ भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार साउथ अफ्रीका में 5-1 के अंतर से सीरीज भी जीत ली है.

मात्र 204 रन पर समेटा साउथ अफ्रीका को 

MahendraSinghDhoniDavidMillerSouthAfricaDWTIlINbwCkl

इस पांचवे वनडे मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका टीम शुरूआत ही खराब रही और मात्र 23 रन के स्कोर पर ही उसके अनुभवी ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला आउट हो गये. उनके आउट होने के बाद टीम के 43 रन के स्कोर पर साउथ अफ्रीका के कप्तान एडियन मकर्म भी आउट हो गये.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये खाया जोंडो और एबी डीवीलियर्स के बीच एक शानदार 62 रन की साझेदारी हुई, लेकिन टीम के 105 रन के स्कोर पर एबी डीवीलियर्स आउट हो गये.

इसके बाद साउथ अफ्रीका टीम के नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे और साउथ टीम की पूरी टीम मात्र 204 रन पर ही आल आउट हो गई.

धवन-कोहली की साझेदारी से आसानी से किया लक्ष्य हासिल 

virat kohli and shikhar

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को इस लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरूआत में ही एक बड़ा झटका लग गया. स्टार ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम के 19 रन स्कोर पर ही आउट हो गये, लेकिन इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने शानदार साझेदारी की, लेकिन इसके बाद 80 रन के स्कोर पर धवन भी आउट हो गये, लेकिन इसके बाद कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर 126 रन की साझेदारी की और भारत को 32.1 ओवर में 8 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया. अजिंक्य रहाणे ने जहां 34 रन की नाबाद पारी खेली. वही कप्तान विराट कोहली ने 129 रन की नाबाद शतकीय पारी पारी खेली.

ये कहा विराट कोहली ने मैच जीतने के बाद 

india australia cricket c5ed3162 9ad5 11e7 bef3 183dfba5e438 1

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पांचवा वनडे मैच व सीरीज जीतने के बाद अपने एक बयान में कहा,

“यह एक ऐसा दिन है जहां मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है. अंतिम गेम मैं में सही मानसिकता में नहीं था. आज मैं वास्तव में अच्छा महसूस कर रहा था. मैंने आज गेंद को सही टाइमिंग से खेलने का फैसला किया.

हम रात की रौशनी में बल्लेबाजी करना चाहते थे, क्योंकि यह रात की रौशनी में खेलने का एक अच्छा विकेट है, इसलिए हमने गेंदबाजी चुनी.

मुझे महसूस हुआ कि मैं छोटी गेंद पर खुद को सही पोजीशन पर लाकर कुछ बाउंड्री प्राप्त कर सकता हूं, क्योंकि मेरे को काफी शॉट गेंद कराई जा रही थी इसलिए मैं इन गेंदों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाने की सोची और शार्ट गेंद को अच्छी तरह खेला. यह पिच दिन में थोड़ा स्लो था, लेकिन रात में बॉल काफी अच्छी तरह से बल्ले में आ रहा था.

मेरी पत्नी को भी जाता है क्रेडिट 

Virat and Anushka

विराट ने आगे कहा,

“यह मेरे लिए अब तक एक रोलर कॉस्टर दौरा रहा है. जो लोग मुझे मैदान के बाहर भी सपोर्ट करते है उन्हें भी मैं इस जीत का क्रेडिट देना चाहता हूं और उन्ही में से एक मेरी पत्नी है जो मुझे प्रेरित करती है और मेरी हौसलाअफजाई करती है इसलिए मेरी बल्लेबाजी का काफी श्रेय मेरी पत्नी को भी जाता है. वह हमेशा ही हर दौरें में मेरे साथ रहती है और मुझे प्रेरित करती है. मैं हमेशा से ही सामने से अपनी टीम की अगुवाई करना चाहता हूं.”

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *