भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला केपटाउन के क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। हो चुके इस रोमाचंक मुकाबले में मेहमान टीम इण्डिया को मेजबान साउथ अफ्रीका से 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका को 1-0 से बढ़त मिल चुकी है।

1-0 से बढ़त हासिल की मेजबान टीम

 

आपको बता दे, खेले गए इस टेस्ट मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका टीम ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 286 रन बनाए,जिसके बाद बल्लेबाजी करने आयी भारतीय टीम के खिलाड़ी भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और पूरी टीम महज 73.4 ओवर खेलकर 209 रनों पर सिमट गयी।

हालांकि अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आयी साउथ अफ्रीका टीम ने भी कुछ खास बल्लेबाजी नहीं कर सकी और 41.2 ओवर में 130 रनों पर सिमट गयी।

भारतीय बल्लेबाज हुए पस्त

 

मिले 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के फैन्सों को पूरी उम्मीद थी, कि यह मैच भारतीय टीम बडे़ आसानी के साथ अपने नाम कर लेंगी। हालांकि शुरूआती जल्दी विकेट गिरने से भारतीय टीम छोटे लक्ष्य का भी पीछा करने में नाकाम रह गयी और पूरी टीम महज 135 रनों पर सिमट गयी, भारत की तरह से अश्विन ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाये।

हार के बाद फूटा कोहली का इन पर गुस्सा

हार के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मैच प्रेंजटेशन सेरेमनी के दौरान कहा कि,

“अगर हम इस टेस्ट मैच के पहले इनिंग में कुछ और रन बना लेते तो हम मिले लक्ष्य को आसानी से चुनौती दे सकते थे। हालांकि इसके बावजूद हमसे कुछ गलतियां हो गयी। हम ऐसी टीम नहीं है कि जो किसी भी लक्ष्य को कठिन समझे। हमारा जल्दी-जल्दी विकेट गिरना टीम के लिए मुश्किलों का कारण बन गया। हम हमेशा से ही टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी शानदार खेल का प्रदर्शन दिखा चुके हैं।”

कहाँ हुई टीम से गलती?

अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि,

“हमने दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजी के दौरान ऐसा सोचा था कि हम उन्हें 250 से 270 रनों तक आउट कर देंगे। पर हमारे द्वारा उन्हें 210 रनों के भीतर आउट करना काबिलेतारीफ रहा,जिसे मैं अपने गेंदबाजों को क्रेडिट देना चाहता हूं।

हालांकि अब हमे अपनी गलतियों से सीख लेकर उन्हें आगे करने से बचना होगा।हमने दोनों ही इनिंग में कुछ गलतियां की,जिसमें एक लम्बी साझेदारी की भी दरकार थी।यह गेम हमेशा से ही एक पार्टनरशिप का रहा है। अब हमें उस तरीके से खेल को खेलना होगा,जिस तरीके से अपने होम ग्राउंड पर खेलते हैं।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *