21 09 2019 rahul dravid team india 19598815

क्रिकेट में वही टीम अच्छा प्रदर्शन करती है जिसके खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करते है, वहीं खिलाड़ियों से बेहतरीन प्रदर्शन करवाने के लिए कप्तान की भूमिका भी काफी अहम होती है। टीम के शानदार प्रदर्शन करने में टीम के कोच की भूमिका भी काफी अहम होती है, जो की टीम के खिलाड़ियों के कमियों को दूर करते हुए उन्हे मानसिक रूप से तैयार करते है।

फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह जिम्मेदारी रवि शास्त्री निभा रहे है। रवि शास्त्री फिलहाल भारतीय टीम के मुख्य कोच है, और उनके टीम के कोच बनने के बाद टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में काफी बदलाव देखने को मिला। रवि शास्त्री के लिए सबसे बड़ी चुनौती अब तक यह रही है की उनकी कोचिंग के दौरान टीम इंडिया कोई आईसीसी के टूर्नामेंट नहीं जीत सकी।

ऐसे में उम्मीद है की जब उनका कार्यकाल खत्म होगा तो टीम इंडिया एक नए कोच के बारे में सोचेगी। ऐसे में हम बात करेंगे तीन दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में जो रवि शास्त्री के बाद भारत के मुख्य कोच बन सकते है। खास बात यह है की इन तीनों ही खिलाड़ियों के कोचिंग में उनकी टीमें काफी अच्छा प्रदर्शन की है।

रिकी पोंटिंग

Ricky Ponting

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग अपने दौर में बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार थे, आज भी उनके नाम कई रिकार्ड मौजूद है जिसे कोई नहीं तोड़ पाया। रिकी पोंटिंग जीतने अच्छे खिलाड़ी थे आज के दौर में वह उतने अच्छे कोच भी है। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स में जब से रिकी पोंटिंग की एक कोच के तौर पर इंट्री हुई तब से टीम का प्रदर्शन काफी बदल गया।

वह अपनी शानदार कोचिंग के बदौलत दिल्ली को लगातार दो सीजन प्लेऑफ़ तक पहुचा दिए, वहीं इससे पहले उन्होंने मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहते हुए भी टीम को ट्रॉफी में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। रिकी पोंटिंग का खिलाड़ियों को मानसिक ढंग से मजबूत करने का जो तरीका है उसके चर्चे तो हर उस खिलाड़ी से सुनने को मिलते है जो उनकी कोचिंग में खेला हो।

पोटिंग के कोचिंग अनुभव को ध्यान में रखते हुए उन्हे टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर सकती है। टीम इंडिया में शामिल खिलाड़ियों में हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ जैसे कई खिलाड़ी पोंटिंग की कोचिंग में आईपीएल खेल चुके है।

राहुल द्रविड

rahul dravid 1575016819

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड भी भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनने की काबिलियत रखते है। फिलहाल वह भारत के युवा खिलाड़ियों का पर्थ प्रदर्शन करते है। उनसे गुरु मंत्र सीखने के बाद जो भी क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट में आए, उन खिलाड़ियों से रवि शास्त्री से ज्यादा तारीफ राहुल द्रविड की सुनने को मिली। राहुल द्रविड युवा खिलाड़ियों को मानसिक रूप से तैयार करते है।

राहुल द्रविड के कोचिंग से जो भी खिलाड़ी आए उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय द्रविड को जरूर दिया, इसके अलावा उनके टीम इंडिया के कोच बनने के बारे में भी कई बार बाते की जा चुकी है। जब रवि शास्त्री भारत के कोच बने थी उस दौरान भी राहुल द्रविड के टीम इंडिया के कोच बनाने की मांग की गई थी, लेकिन द्रविड ने कोच बनने की इच्छा नहीं जताई थी।

महेला जयवर्धने

Mahela Jayawardene © Getty Images

श्रीलंका टीम के पूर्व क्रिकेटर महेला जयवर्धने भी भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनने के प्रबल दावेदार है, जयवर्धने के कोचिंग करियर की शुरुआत साल 2015 के दौरान हुई। उन्हे इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया था, फिर बाद में वह बांग्लादेश प्रीमियर लीग में कुलना टाइगर्स टीम के कोच नियुक्त किए गए। वहीं साल 2017 के दौरान मुंबई इंडियंस ने भी उन्हे मुख्य कोच नियुक्त किया।

मुंबई इंडियंस के कोच की भूमिका में उन्होंने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसके बदौलत मुंबई इंडियंस ने पिछले 4 सीजन में 3 ट्रॉफी जीती। ऐसे में अगर वह भारत के कोच बनते है तो वह भारत को आईसीसी के टूर्नामेंट जीताने में अहम भूमिका निभा सकते है।