भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कोलकत्ता में हुए दूसरे मैच में 50 रन से हरा कर एक मुकाम हासिल कर लिया हैं. भारत अब वन डे रैंकिंग में भी शीर्ष पर आ गया हैं. भारत के शीर्ष पर आने के बाद साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को एक एक स्थान का नुकसान हुआ हैं. अब साउथ अफ्रीका दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर आ गई हैं.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रन से हराया 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दुसरा मैच कोलकत्ता के ईडन गार्डन में हुआ. भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ का निर्णय लिया था. भारत ने कोहली के 92 और रहाणे के 55 रन की दम पर 250 रन का स्कोर खड़ा किया था. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नथान कुल्टर नाइल और केन रिचार्डसन ने 3-3 विकेट हासिल किये थे.

वही 250 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 43 .1 ओवर में ही 202 रन बना के आलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्मिथ ने 59 और मार्कस स्टोइनस ने 62 रन की पारी खेली. मार्कस स्टोइनस ने अकेले दम पर   मैच जीतने की कोशिश की लेकिन किसी खिलाड़ी के साथ न देने की वजह से वो टीम को जीत नही दिला सके.

भारत की तरफ कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने तीन तीन विकेट हासिल किये. वही कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली हैट-ट्रिक हासिल की. कुलदीप यादव ने वेड, एगर और कमिंस को आउट कर के हैट्रिक हासिल की. कुलदीप यादव कपिल देव और चेतन शर्मा के बाद ये कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज़ है.

क्रिकेट के दो प्रारूप में साबित कर चूका है बादशाहत 

भारत की टीम क्रिकेट के दो प्रारूप में अपनी बादशाहत साबित कर चूका हैं. भारत इस समय टेस्ट और वन क्रिकेट में शीर्ष पर कायम हैं. जबकि टी-20 में भारत में 5वें नंबर पर हैं. टी-20 में शीर्ष पर न्यूज़ीलैण्ड हैं.

भारत ने कोहली की कप्तानी में वन डे में 8वीं जीत है. वही टेस्ट में भी भारत का विजय रथ जारी हैं. भारत ने टेस्ट में भी 8 सीरीज पर कब्ज़ा कर रखा है. अब देखना दिलचस्प होगा कि भारत कब तक टी-20 में भी अपनी बादशाहत साबित करता हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *