दिनेश कार्तिक
Image credit : cricket world cup

एक चमचमाती ट्रॉफी, दस टीमें विश्व कप मुकाबला, यह एक ऐसा मुकाबला है जिसमे खेलने का सपना हर एक खिलाड़ी रखता है. भारतीय टीम कई दिन से अपने खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण परेशान है और टीम मे बदलाव कर रही है.

रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने खराब प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम को भारत से ज्यादा पाकिस्तान मे ट्रोल किया गया. बांग्लादेश के खिलाफ आज के मुकाबले मे वनडे डेब्यू से 15 साल बाद दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम मे जगह दी गई है.

वनडे डेब्यू  से 15 साल बाद दिनेश कार्तिक ने विश्व कप मे थामा भारतीय टीम हा हाथ

दिनेश कार्तिक

इंग्लैंड के खिलाफ 31 रन के अंतर से मुकाबला गंवाने के बाद टीम इंडिया ने आज बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए. कप्तान विराट ने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और केदार जाधव को अंतिम एकादश से बाहर का रास्ता दिखाते हुए भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक को प्लेयिंग इलेवन में शामिल होने का मौका दिया. वहीं केएल राहुल आज भी भारतीय टीम मे बतौर सलामी बल्लेबाज उतारे जाएंगे. आज भारतीय टीम मे चार विकेट कीपर खेल रहे हैं.

ऐसा रहा है दिनेश कार्तिक का वनडे डेब्यू से अब तक का सफर

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर बेहद उतार चढ़ाव भरा रहा है. सितंबर 2004 में वनडे डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक 15 साल से टीम इंडिया में आते जाते रहे हैं. हालांकि अधिकांश समय उन्हें टीम में शामिल होने के बाद भी बेंच पर बैठकर गुजारना पड़ा है. डीके वनडे करियर में खेले 92 मैच की 77 पारियों में 21 बार नाबाद रहते हुए 31.03 के औसत और 73.70 के स्ट्राइक रेट से 1738 रन बना चुके हैं

दिनेश कार्तिक ने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू महेंद्र सिंह धोनी से 3 माह पहले किया था और वोभी इंग्लैंड के मैदान पर उसके बाद उनको 2007 मे वेस्टइंडीज की मेजबानी में आयोजित विश्व कप टीम मे चुना गया, पर उनको खेलने का मौका नहीं मिला. इसके बाद 2011 और 2015 विश्व कप मे उनको टीम मे  शामिल ही नहीं किया गया.

भारतीय टीम का आगे का सफ़र

वनडे डेब्यू

आज भारत बांग्लादेश के खिलाफ खेल रहा है, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, बांग्लादेश के खिलाफ मैच मे टीम मे बदलाव किये गए. आज का मैच जीतने के बाद भारत सेमीफाइनल मे  ऑस्ट्रेलिया की तरह अपनी जगह पक्की करेगा. अब भारत का अगला मुकाबला 6 जुलाई को अपने पडोसी श्रीलंका के खिलाफ खेलना है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *