वेंगसरकर

क्रिकेट जगत में यह बहस गर्म है कि क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली को अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच छोड़कर सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेलना चाहिए. इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने इस पूरी बहस को नया मोड़ दे दिया है. उन्होंने अफगानिस्तान दौरे को बेमतलब बताते हुए विराट कोहली का समर्थन किया है.

2018 5image 19 04 247389790d ll

मुंबई में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य वेंगसरकर ने कहा कि “मेरा मानना है कि अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच को गलत समय पर कराया जा रहा है. इसके बजाय अगर इंग्लैंड दौरे पर फोकस किया जाता तो बेहतर होता. मुझे पता है कि भारत की ए टीम भी इंग्लैंड जा रही है और ये फ्यूचर टूर प्रोग्राम है और आपको उसका पालना करना ही होगा. लेकिन इतनी बड़ी टेस्ट श्रृखंला को आप हल्के में नहीं ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की टीम भारत के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलेगी और इसके जरिए वो अपने आपको अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में स्थापित करना चाहेंगे.”

वेंगसरकर ने कहा कि “यह एक अच्छा फैसला है. इससे कोहली को परिस्थितियों को भांपने और उनके साथ तालमेल बैठाने का वक्त मिलेगा. इंग्लैंड में पिछला दौरा उनके लिए अच्छा नहीं रहा था. तो ऐसे में काउंटी का यह साथ उनके लिए काफी महत्वपूर्ण है. वह वहां पहले जाना चाहते हैं, तो एक अच्छी बात है.”

test rank 1504798580

इंग्लैंड के तीन दौरों में लॉर्ड्स पर लगातार तीन शतक जड़ने वाले पूर्व स्टाइलिश बल्लेबाज ने आगे कहा कि “अगर मैं चयनकर्ता होता तो मैं पुजारा को वहीं रुककर यॉर्कशर के लिये काउंटी क्रिकेट खेलने को कहता क्योंकि ये खिलाड़ी वहीं हैं जो इंग्लैंड में खेलेंगे. उनके लिये भारत की ओर से अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने का कोई मतलब नहीं है.” उन्होंने कहा कि “काउंटी क्रिकेट में पुजारा के प्रदर्शन में अभी निरंतरता का अभाव है ऐसे में अगर वह इंग्लैंड में रहकर क्रिकेट खेलते तो बेहतर होता.”

गौरतलब है अफगानिस्तान की की टीम 14 से 18 जून तक भारत के खिलाफ बैंगलोर में अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी. वहीं उसके बाद भारत को आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होना है. विराट कोहली अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे, वो इस दौरान सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते नजर आएंगे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *