Afghanistan team-T20 WC

अफगानिस्तान (Afghanistan Team) ने UAE और ओमान में होने वाले T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के लिए अपनी चुनी गई रिजर्व खिलाड़ी समेत 18 सदस्यीय टीम में कुछ बड़े बदलाव किए हैं. 10 अक्टूबर को बोर्ड ने अपने मुख्य स्क्वाॉड की अनाउंसमेंट कर दी है. इस टीम में क्या कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं इसके बारे में तो बताएंगे ही लेकिन उससे पहले बता दें कि, इस का मेगा इवेंट में टीम का खेलना कंफर्म हो गया है. पिछले कुछ वक्त से देश पर तालिबानियों का कब्जा होने के बाद से कुछ तरह की अटकलें सामने आ रही थीं. जो अब स्पष्ट हो चुकी हैं.

टी20 वर्ल्ड कप से पहले 18 सदस्यीय टीम में हुए बड़े बदलाव

Afghanistan

इस मेगा इवेंट में टीम की कप्तानी मोहम्मद नबी को सौंपी गई है. टीम में 4 खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर शामिल किया गया है. इस टीम में काफी लंबे वक्त बाद विकेटकीपर और बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद की वापसी हुई है जिन्होंने जून 2019 में अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था. इसकी पुष्टि रविवार को खुद क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया के जरिए की है.

इस विश्व में टीम को भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के ग्रुप 2 में रखा गया है. कुछ दिनों पहले ही एसीबी ने टूर्नामेंट के लिए दो ट्रैवलिंग रिजर्व के साथ 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी. लेकिन, टूर्नामेंट के नियमों के मुताबिक 10 अक्टूबर तक हर बोर्ड को टीम में बदलाव करने की अनुमति थी. जिसे ध्यान में रखते हुए एसीबी ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम में कुछ चेंजेज किए हैं.

इन 5 खिलाड़ियों को मुख्य स्क्वॉड से किया गया बाहर

photo 2021 10 10 20 04 48

हालांकि आज आखिरी दिन चुनी गई टीम से 5 खिलाड़यों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. वहीं पहले रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर टीम से जुड़े बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फरीद अहमद को मेन स्क्वॉड में शामिल किया गया है. 15 सदस्यीय टीम से बाहर किए गए खिलाड़ियों में से शराफुद्दीन अशरफ और दौलत जादरान को रिजर्व खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल कर दिया गया है. जबकि शापूर जादरान, कैस अहमद और अफसर जजई को तो टीम से सीधा बाहर कर दिया गया है.

यानी कि ये तीनों ही खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान टीम (Afghanistan Team) में किसी भी भूमिका में नजर नहीं आएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, टी20 वर्ल्ड कप का आगाज ये टीम 25 अक्टूबर को ग्रुप बी के क्वालीफायर के खिलाफ करेगी. ग्रुप का हिस्सा बनी इस टीम पर काफी दबाव होगा. क्योंकि इस ग्रुप में कई बड़ी टीमें भी शामिल हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि अफगान टीम का प्रदर्शन कैसा होगा. जाहिर सी बात है कि राशिद खान, नबी और अहमद शहजाद जैसे बड़े खिलाड़ियों से अच्छे खेल की उम्मीद होगी.

बदलाव के बाद ऐसी दिख रही है Afghanistan की टी20 वर्ल्ड कप टीम

photo 2021 10 10 20 05 05

मोहम्मद नबी (कप्तान), रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), हशमतुल्ला शाहिदी, असगर अफगान, गुलबदीन नायब, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन, फरीद अहमद, नवीन उल हक.

रिजर्व खिलाड़ी: शराफुद्दीन अशरफ, समीउल्लाह शिनवारी, दौलत जादरान, फजल हक फारूकी.