NEW ZEALAND VS AFGHANISTAN

T20 World Cup 2021 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (NEW ZEALAND VS AFGHANISTAN) के बीच एक अहम मुकाबला खेला गया। इस मैच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी Afghanistan की टीम 125 रनों का लक्ष्य ही खड़ा कर सकी। जवाब में न्यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत अपने नाम कर ली। न्यूजीलैंड ने जीत के साथ अंतिम चार में जगह पक्की कर ली है, तो वहीं भारत के टॉप-4 में पहुंचने का सपना टूट गया है।

अफगानिस्तान ने चुनी बल्लेबाजी

Afghanistan
Afghanistan

अबु धाबी के मैदान न्यूजीलैंड क्रिके टीम और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का आमना-सामना हुआ। जहां, सिक्का उछला और गिरा अफगानिस्तान के पक्ष में। टॉस जीतकर मोहम्मद नबी ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अहम बात रही कि टी20 विश्व कप में मोहम्मद नबी ने पांचों टॉस जीते हैं।

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।

अफगानिस्तान (प्लेइंग इलेवन): हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, गुलबदीन नायब, मोहम्मद नबी (सी), करीम जनत, राशिद खान, नवीन-उल-हक, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान।

अफगानिस्तान ने दिया 125 का लक्ष्य

Afghanistan
Afghanistan

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी और कीवी टीम के गेंदबाजों ने पावर प्ले में ही 3 विकेट चटका लिए। मोहम्मद शहजाद 4 (11) के स्कोर पर एडम मिल्ने का शिकार बने। फिर ट्रेंट बोल्ट ने जाजई को 2 94) पर चलता किया और गुर्बज को टिम साउथी ने 6 (9) के स्कोर पर LBW कर दिया।

गुलबदीन 15 (18) पर ईश सोढ़ी ने बोल्ड कर दिया। लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए नाजबुल्लाह ने क्रीज पर तेजी से आगे बढ़ाने का प्रयास किया। मगर दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। मोहम्मद नबी 14 (20) रन बनाकर टिम साउथी का शिकार हुए। इसके बाद करीम जन्नत 2 (2) और राशिद खान 3 (7) पर आउट हुए। वहीं नाइजबुल्लाह 48 गेंदों पर 73 रन की पारी खेलकर बोल्ट के हाथों आउट हो गए। इस तरह 8 विकेट के नुकसान पर Afghanistan की टीम 124 के स्कोर तक ही पहुंच सकी।

न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीता मैच

Afghanistan VS NZ

125 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को पहला झटका पावर प्ले में लगा, जब डैरिल मिचेल 17 (12) रन बनाकर मुजीब उर रहमान का शिकार हुए। इसके बाद मार्टिन गप्टिल भी 28 (23) के स्कोर पर आउट हो गए। मगर तीसरे विकेट के लिए विनिंग साझेदारी हुई। केन विलियमसन 40* (42) और डेवॉन कॉन्वे 35* (31) रन के साथ अपनी टीम को फिनिश लाइन तक पहुंचाने में सफल रहे।

2 विकेट के नुकसान पर न्यूजीलैंड ने 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने अंतिम 4 में जगह बना ली है, वहीं अफगानिस्तान का सफर इस टूर्नामेंट में खत्म हो गया है। वहीं टीम इंडिया के लिए भी अब सेमीफाइनल के सभी रास्ते बंद हो चुके हैं।