Mohammed Nabi

T20 World Cup 2021 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को अपने आखिरी लीग मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा। Mohammad Nabi ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन उनकी टीम बड़ा लक्ष्य नहीं खड़ा कर सकी और अंत में टीम को हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद कप्तान Mohammad Nabi ने स्वीकार किया कि इस पिच पर उन्होंने पर्याप्त स्कोर नहीं बनाया, लेकिन उन्होंने अपने गेंदबाजों की सराहना की।

देना चाहते थे 140-160 का लक्ष्य

Afghanistan, Mohammad Nabi
Afghanistan, Mohammad Nabi

न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर Mohammad Nabi ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया, क्योंकि टूर्नामेंट में उन्होंने अब तक दोनों ही मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते थे। लेकिन इस मैच में वह बड़ा लक्ष्य नहीं खड़ा कर सके और 8 विकेट से मैच हार गए। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में Mohammad Nabi ने कहा,

“पहले बल्लेबाजी करने और बोर्ड पर अच्छा स्कोर करने की हमारी योजना थी। हमने अच्छी शुरुआत नहीं की, शुरुआती विकेट गिरे, हमने साझेदारी की लेकिन अंत अच्छा नहीं रहा। इस पिच पर हमने 30 रन कम बनाए थे। हम 140-160 पर नजर गड़ाए हुए थे, यह एक अच्छा स्कोर होता। हमारी गेंदबाजी मजबूत है, लेकिन हमें अच्छा स्कोर नहीं मिला। हमने इस मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की और वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। हमारे पास यूएई में खेलने का काफी अनुभव है, हम इस टूर्नामेंट से काफी सकारात्मक चीजें लेते हैं।”

अफगानिस्तान के साथ बाहर हुआ भारत

Mohammad Nabi, T20 WC 2021 viewership-ADD-statistics

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने निराश किया और टीम 20 ओवरों के खेल में 124/8 का स्कोर ही बना सकी। नजीबुल्लाह जादरान 73 टॉप स्कोरर रहे, जबकि ट्रेंट बोल्ट के खाते में 3 विकेट आई। 125 रनों के टारगेट को कीवी टीम ने बहुत ही आसानी के साथ 18.1 ओवर के खेल में सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और अफगानिस्तान को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

इस हार से ना केवल अफगानिस्तान की टीम निराश होगी, बल्कि टीम इंडिया के भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सभी रास्ते बंद हो चुके हैं। उम्मीद थी कि अफगानिस्तान, कीवी टीम को हराकर भारत के लिए मौका बनाएगी। मगर ऐसा नहीं हो सका और भारत इस इवेंट में अंतिम चार में जगह नहीं बना सकेगा।