Afghanistan Cricket Board Chairman Mirwais Ashraf
Afghanistan Cricket Board Chairman Mirwais Ashraf

अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket board) के नए कार्यवाहक चेयरमैन की नियुक्ति की गई है. टी20 विश्व कप 2021 का हिस्सा रही अफगान टीम लीग मैच खेलने के साथ ही सेमीफाइनल में जाने से पहले ही बाहर हो गई थी. आखिरी में टीम की भिड़ंत न्यूजीलैंड से हुई थी. कीवी टीम ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को हराकर सीधा सेमीफाइनल की टिकट कटाई थी. इस टूर्नामेंट में टीम के सफर के खत्म होने के बाद चेयरमैन को नियुक्त किया गया है. क्या है इससे संबंधित पूरी खबर जानिए इस रिपोर्ट में..

मीरवाइज अशरफ को नियुक्त किया गया बोर्ड का नया चेयरमैन

 Afghanistan Cricket Board Chairman Mirwais Ashraf
Afghanistan Cricket Board Chairman Mirwais Ashraf

दरअसल तालिबान ने बुद्धवार को पूर्व ऑलराउंडर मीरवाइज अशरफ (Mirwais Ashraf) को बोर्ड (Afghanistan Cricket board) का कार्यवाहक चेयरमैन के पद की जिम्मेदारी सौंपी है. अब वो अजीजुल्‍लाह फजली (Azizullah Fazli) की जगह पर चेयरमैन के कार्यभार को संभालेंगे. दो महीने पहले ही फजली को इसकी कमान सौंपी गई थी. लेकिन, उन्हें हटाकर नए चेयरमैन के नाम की घोषणा की गई है.

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) मीडिया के हवाले से आ रही रिपोर्ट की माने तो मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) के दौरान राष्‍ट्रीय खिलाड़‍ियों ने अबुधाबी में तालिबानी अधिकारियों से बातचीत करने के बाद ये मांग की थी, जिस पर बुद्धवार को फैसला किया गया. तालिबान ने अपने हालिया जारी किए गए बयान में जानकारी देते बताया, कि

‘अफगानिस्‍तान के इस्‍लामिक अमीरात के प्रधानमंत्री ने मीरवाइज अशरफ को अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket board) का कार्यवाहक चेयरमैन नियुक्‍त किया है.’

ऐसा रहा है अशरफ का क्रिकेट करियर

Mirwais Ashraf career

अशरफ की बात करें तो उन्होंने इस टीम की ओर से कुछ 46 वनडे और 25 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्‍होंने आखिरी बार साल 2016 में खेला था. वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2021 का हिस्सा रही मोहम्‍मद नबी के नेतृत्व में टीम ग्रुप मैच खेलकर बाहर हो गई है. इस मेगा इवेंट में अफगानिस्तान टीम (Afghanistan Team) ने कुल 5 मैच खेले थे और सिर्फ 2 मुकाबले में जीत मिली थी. जबकि पाकिस्‍तान, भारत और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में हार का सामना करना पड़ा था.

अमेरिका और नाटो की ओर से टुकड़‍ियों के हटाने के बाद तालिबान ने इस देश पर अपना कब्जा जमा लिया है. इसके बाद से ही यहां की राजनीति में उथल-पुथल मची हुई है. जिसका पूरा असर क्रिकेट जगत पर भी देखने को मिल रहा है. यहां तक कि महिलाओं को क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं देने पर तालिबान के सख्त रुख ने टीम को प्रतिबंधित करने तक के कगार पर ला दिया है. ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन का कहना है कि टीमें उन्हें खेलने से मना कर देंगी.

ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया टेस्ट मैच

AFG vs AUS test- 2021

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने शुक्रवार को अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के खिलाफ होने वाले टेस्ट मुकाबले को स्थगित करने का ऐलान किया है. इन दोनों टीमों के बीच इसी महीने के आखिर में ब्रिस्‍बेन में ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच खेला जाना था. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने अपने जारी बयान में कहा था कि एक बार स्थिति साफ हो जाए उसके बाद ही वो मैच की मेजबानी करेगा.

Team India के सपोर्ट स्टाफ में NCA के दिग्गजों की एंट्री, | Ben Stokes की टी20 विश्व कप की भविष्यवाणी हुई गलत | T20 Cricket से संन्यास भी लेंगे Virat Kohli