Abhimanyu Easwaran

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल आंतरिक चोट के चलते लीग से बाहर हो सकते हैं। जबसे गिल के टूर्नामेंट से बाहर होने की बात सामने आई है, तभी से अभिमन्यू ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran) के नाम पर चर्चा शुरु हो चुकी है। माना जा रहा है कि गिल की जगह ईश्वरन को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। तो क्या आप जानते हैं कि अभिमन्यू ईश्वरन कौन है? उन्हें मौका मिलने को लेकर चर्चा क्यों चल रही है?

कौन है Abhimanyu Easwaran ?

Abhimanyu Easwaran

बंगाल के सलामी बल्लेबाज Abhimanyu Easwaran के नाम को लेकर इस वक्त काफी चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि शुभमन गिल यदि इंग्लैंड दौरे से बाहर होते हैं, तो टीम में ईश्वरन को मौका मिल सकता है। ईश्वरन बंगाल से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से भारतीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने में सफलता हासिल की।

परिणामस्वरूप वह इंग्लैंड दौरे के लिए स्टैंडबाई प्लेयर के रूप में चुना गया। मगर अब वह भारत की मुख्य टीम में गिल की जगह शामिल हो सकते हैं। आंकड़ों की बात करें, तो Abhimanyu Eshwaran ने बंगाल के लिए 64 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें 43.6 के औसत से 4401 रन बनाए हैं। 62 लिस्ट ए मैचों में 48.7 के औसत से 62 रन बनाए हैं। इसके अलावा ईश्वरन ने 20 टी20आई मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 471 रन बनाए हैं।

राहुल द्रविड़ हैं प्रेरणा

घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाने के बावजूद Abhimanyu Easwaran को खरीदने में अब तक किसी भी फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। जिससे वह काफी निराश थे। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों के करीब रहकर काफी कुछ सीखने को मिलेगा। हालांकि वो इस बात से खुश हैं कि उन्हें टीम इंडिया ने चुना है और अब उन्हें खेलने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा उनका राहुल द्रविड़ के साथ एक खास रिश्ता है। स्पोर्ट्सयारी से बात करते हुए कहा,

“राहुल द्रविड़ मेरी प्रेरणा हैं। बचपन में राहुल सर की बल्‍लेबाजी देखने के लिए इंतजार किया करता था। मैं भाग्‍यशाली था, जब भारत ए के लिए मेरा चयन किया गया तो वह कोच थे। मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है।”

शुभमन गिल को क्या हुआ है?

Abhimanyu Easwaran

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पूरी टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो सकते हैं। पहले जानकारी मिली थी कि गिल पहले टेस्‍ट से बाहर हो सकते हैं, लेकिन अब नई रिपोर्ट्स के मुताबिक वह पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो सकते हैं।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, यह जानकारी मिली है कि भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट से गिल चयन की रेस से बाहर हो गए हैं। गिल की चोट गंभीर है और वह इंग्‍लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज से बाहर हो सकते हैं। गिल को आंतरिक रूप से गंभीर चोट लगी है, जिसने वह प्रोफेशनल क्रिकेट से दूर हैं। बताते चलें, 4 अगस्त से इंग्लैंड सीरीज का आगाज होगा।