भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले साल विश्व कप के दौरान खेला गया मुकाबला मौजूदा समय में चर्चा का सबसे गंभीर मुद्दा बना हुआ है. दरअसल हाल में ही अपनी किताब ‘द फायर’ में इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स ने यह बात लिखी थी, कि इंग्लैंड के विरुद्ध टीम इंडिया ने जानबूझकर मैच हारा.

स्टोक्स के अनुसार मैच को भारतीय टीम जीत सकती थी, लेकिन एमएस धोनी ने उस हिसाब से बल्लेबाजी नहीं की जो उस समय टीम के लिए सबसे जरुरी था. साथ ही स्टोक्स ने विराट और रोहित की साझेदारी पर भी सवालियां निशान खड़े किये थे.

अब मामले ने लिया नया मोड़

बेन स्टोक्स का यह बयान सामने आने के बाद पाकिस्तान फैंस ने एक बार फिर से टीम इंडिया को अपने निशानें पर ले लिया है. दरअसल स्टोक्स का बयान सामने आने के बाद कई सारे पाकिस्तान फैंस और पूर्व खिलाड़ियों ने एक बार फिर से कहना शुरू कर दिया है कि टीम इंडिया ने वाकई में वह मैच जानबूझकर हारा था.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि विश्व कप में जब भारत और इंग्लैंड के बीच यह मैच खेला गया था उस समय सभी टीमों के बीच सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जोरदार टक्कर चल रही थी और भारतीय टीम ने जब मैच हारा तब यह कहा गया था कि टीम ने जीत से बढ़कर अपना रन रेट सुरक्षित रखना सोचा.

दरअसल इस मुकाबलें में भारतीय टीम को अंतिम 31 गेंदों पर जीत के लिए 71 रन बनाने थे, लेकिन एमएस धोनी और केदार जाधव ने पांच विकेट हाथ में होने के बाद बावजूद भी कोई रिस्क नहीं लिया और सिंगल सिंगल करके ही मैच फिनिश कर दिया. टीम इंडिया यह मैच 31 रन से हार गयी थी.

अब्दुल रज्जाक ने उठाये सवाल

image by : daily times

हाल में ही पाकिस्तान टीम के पूर्व ऑल राउंडर अब्दुल रज्जाक ने बेन स्टोक्स का बयान सामने आने के बाद एक बार फिर से भारतीय टीम को काफी कुछ सुनाया. ARY स्पोर्ट्स से बात करते हुए रज्जाक ने कहा,

‘’ इसमें शक की कोई बात ही नहीं है. हमने तो उस वक़्त ही बोला था. सरे लोग कह रहे है, जितने क्रिकेटर है सब कह रहे है. एक आदमी जो छक्का मार सकता है, चौका मार सकता है लेकिन फिर भी वो रोकके खेलता है. तो पता चलता है कि नहीं…”

च में धोनी ने 31 गेंदों में नाबाद 42 और केदार जाधव ने 13 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाये थे. भारत की हार के बाद सभी का यह मानना था कि धोनी ने ‘इंटेंट’ नहीं दिखाया.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...