AB de Villiers retire from all cricket
AB de Villiers retire from all cricket

साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान रहे एबी डी विलियर्स (AB de Villiers) क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी खुद दी है. इस बारे में उन्होंने क्या कुछ कहा है इसके बारे में हम आपको अपनी इस खबर के जरिए बताने जा रहे हैं. उनकी ओर से की गई इस अनाउंसमेंट के बाद फैंस भी काफी हैरान हैं.

अफ्रीकी क्रिकेटर ने की बड़ी अनाउंसमेंट

AB de Villiers

दरअसल साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. इंटरनेशनल क्रिकेट से वो पहले ही रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर चुके थे. लेकिन, अब वो आईपीएल 2021 जैसी फ्रेंचाजियों की ओर से भी खेलते हुए नहीं दिखाी देंगे. उन्होंने संन्यास की अनाउंसमेंट करने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी टीम और विराट कोहली को खास अंदाज में शुक्रिया कहा है.

आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन की तैयारी चल रही है. लेकिन, उससे पहले आरसीबी को बड़ा झटका लग चुका है. उनके संन्यास लेने से पहले इस बात की उम्मीद लगाई जा रही थी कि फ्रेंचाइजी उन्हें रिटेन करेगी. लेकिन एबी डी विलियर्स (AB de Villiers) ने इन सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. आईपीएल में 184 मैचों में 39.71 की औसत से उन्होंने 5162 रन बनाए हैं. उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 151 से ज्यादा का रहा. उन्होंने 3 शतक और 40 अर्धशतक जड़े हैं.

आरसीबी समेत सभी लीग को क्रिकेटर ने दिया धन्यवाद

RCB

अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम से एक पोस्ट साझा करते हुए साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डी विलियर्स (AB de Villiers) ने लिखा,

“यह एक अविश्वसनीय सफर रहा है. लेकिन, मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. अब मैंने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास लेने का फैसला किया है. अपने घर के पीछे बड़े भाइयों के साथ खेलना शुरू किया था और तब से लेकर आज तक मैंने इस खेल का खूब लुत्फ उठाया. अब 37 साल की उम्र में वो लौ उतनी तेजी से नहीं जल रही.”

आगे इसी सिलसिले में उन्होंने ये भी लिखा,

“यही वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए और, भले ही यह अचानक लग सकता है. इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं. मेरे पास मेरा समय है. क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है. चाहे टाइटन्स या Proteas के लिए खेलना या आरसीबी और दुनिया भर के लिए खेलना, क्रिकेट ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं और मैं हमेशा आभारी रहूंगा.”

कोच समेत सभी स्टाफ को भी खास अंदाज में क्रिकेटर ने कहा शुक्रिया

AB de Villiers retire from all cricket

एबी डी विलियर्स (AB de Villiers) ने अपने पोस्ट में सभी का धन्यवाद करते हुए लिखा,

“मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ के सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने एक ही रास्ते पर एक साथ सफर किया है. दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है मुझे मिले सपोर्ट से मैं विनम्र हूं.”

आखिर में उन्होंने लिखा,

“अंत में मुझे पता है कि मेरे परिवार, मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता. मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा.”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by AB de Villiers (@abdevilliers17)