एबी डिविलियर्स-आईपीएल 2021

साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाजी एबी डिविलियर्स का नाम इस लिस्ट में शामिल है, जिन्हें भारतीय क्रिकेट फैंस आईपीएल में सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. डिविलियर्स ऐसे खिलाड़ी हैं, जो एक मैदान पर जम जाएं तो, समझो विरोधी टीम की कयामत आनी तय है. ऐसे समय में चौके-छक्के जड़ना उनके लिए आम बात है, जिसके लिए वो पूरे क्रिकेट जगत में जाने जाते हैं. इसी बीच उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम हासिल की है.

एबी डिविलियर्स ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स का प्रदर्शन देखने का बाद पूरा स्टेडियम एबीडी के नारे से गूंज उठता है. जैसे अक्सर भारतीय बल्लेबाजों के लिए नारे लगाए जाते हैं. आईपीएल में शामिल होने के बाद, एबी डिविलियर्स लोगों के पसंदीदा विदेशी खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

इसके साथ ही अब एबी डिविलियर्स आईपीएल में कमाई करने वाले भारत के दिग्गजों के एलीट क्लब में भी शामिल हो गए हैं.दरअसल हाल ही में एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से 100 करोड़ की कमाई करवा वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपनी मौजूदगी दिखाई है. ऐसा करने वाले एबी डिविलियर्स पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं.

100 करोड़ क्लब के शामिल में एबी डिविलियर्स ने मारी एंट्री

एबी डिविलियर्स-आईपीएल 2021

साल 2021 में लगाए गए कयासों के हिसाब से आईपीएल 2021 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस स्टार खिलाड़ी को रिटेन करने वाले प्लेयर्स की लिस्ट में चुना है. साल 2018 में हुई आईपीएल नीलामी के दौरान एबी डिविलियर्स को आरसीबी ने 11 करोड़ रुपए की महंगी कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया था.

इसके बाद से लगातार 3 साल से एबी डिविलियर्स इसी कीमत पर आरसीबी की टीम में खेल रहे हैं. साल 2008 में एबी डिविलियर्स ने टीम आईपीएल में पहली बार डेब्यू किया था. तब से लेकर अब तक इस लीग में एबी डिविलियर्स ने 100 करोड़ से ज्यादा भी ज्यादा की कमाई कर ली है.

एबी डिविलियर्स का आईपीएल करियर

एबी डिविलियर्स-आईपीएल 2021

इसी कमाई के साथ ही एबी डिविलियर्स 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी की लिस्ट में शामिल हुए हैं. इसस पहले भारत की तरफ से इस लिस्ट में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी, मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा और आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली का नाम दर्ज था. जो 100 करोड़ की कमाई कर चुके हैं.

आईपीएल की आरसीबी टीम के एबी डिविलियर्स विश्वासी बल्लेबाजों में की लिस्ट में आते हैं. टीम का प्रदर्शन भले ही औसत तक रहा हो, लेकिन एबी डिविलियर्स का हर सीजन में शानदार परफॉर्मेस रहा है. आईपीएल में एबी डिविलियर्स ने कुल 169 मैच खेले हैं, जिसमें उनके बल्ले से 40.40 की औसत और 151.91 के स्‍ट्राइक रेट से 4849 रन निकले हैं. इसमें एबी डिविलियर्स ने 3 शतक, 38 अर्धशतक लगाए हैं. 2020 में एबी डीविलियर्स ने 15 मुकाबले में 5 अर्धशतक जड़ते हुए 454 रन बनाए थे.