India SA 5th ODI

भारतीय टीम को विराट कोहली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के दौरे की शुरूआत में निराशा का सामना करना पड़ा। विराट कोहली एंड कंपनी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में करारी हार का झेलनी पड़ी। लेकिन इसके बाद तो मानो भारतीय टीम में नई ऊर्जा का संचार ही हो गया।

भारतीय टीम पहले दो टेस्ट मैच में हार के बाद तीसरे टेस्ट मैच से जीत के रथ पर ऐसे सवार हुई कि तीसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ ही वनडे और टी-20 सीरीज जीतकर ही दम लिया।

india win 1

भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज हार के बाद दिखाया अपना दम

भारतीय टीम ने 6 मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से जीता तो वहीं तीन मैचों की टी-20 सीरीज को भी शाही अंदाज में 2-1 से अपने नाम किया। भारतीय टीम ने आखिर में सीरीज में स्कोर लाइन को 12 मैचों के बाद 8-4 से अपने फेवर में किया। भारतीय टीम को जीत दर जीत तो मिली, लेकिन वहीं मेजबान टीम को वनडे सीरीज के साथ ही टी-20 सीरीज में भी अपने कई प्रमुख खिलाड़ियों को गंवाना पड़ा।

102201813815259

दक्षिण अफ्रीका को सीमित ओवर की सीरीज में गंवाने पड़े कई खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में अपने कई बड़े खिलाड़ियों को चोट के कारण खोना पड़ा। इसमें से दक्षिण अफ्रीका के सबसे खतरनाक बल्लेबाजो में से एक एबी डीविलियर्स भी हैं। एबी डीविलियर्स को टेस्ट सीरीज के दौरान अंगुली में चोट लग गई जिसके बाद उन्हें वनडे सीरीज के पहले तीन मैचों से बाहर होना पड़ा।

हालांकि ये जरूर है कि वो आखिर के तीन वनडे मैच खेले लेकिन एक बार फिर से एबी डीविलियर्स टी-20 सीरीज से पहले भी चोट खा बैठे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम सीरीज को देखकर एहतियात के तौर पर बाहर रहे।

south africa squad for world cup 2015

एबी डीविलियर्स भी हुए थे चोटिल

एबी डीविलियर्स अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस टेस्ट सीरीज की शुरूआत 1 मार्च से होनी है। एबी डीविलियर्स ने भारतीय टीम को जीत के लिए श्रेय दिया है। एबी ने माना कि भले ही उनके खिलाड़ी चोटिल तो हुए लेकिन भारतीय टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया।

Ab De Villiers Wallpapers HD Desktop Backgrounds1

एबी ने भारत को माना वनडे और टी-20 सीरीज जीत का असली हकदार

एबी डीविलियर्स ने ट्वीट कर भारतीय टीम को जीत की शुभकामनाएंं दी। एबी डीविलियर्स ने ट्वीट में लिखा कि

“दक्षिण अफ्रीका ने कड़ी टक्कर दी, भारत छोटे फॉर्मेट में बहुत अच्छा दिखा और वो जीत के असली हकदार हैं। एक और खबर है कि रग्बी में मेरा दिन बना और अब मैं कुछ गोल्फ का लुत्फ ले रहा हूं। अब मैं प्रोटीयाज में  शामिल होने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।”

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *