aakash chopra

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा समय में कमेंटेटर की भूमिका निभाने वाले आकाश चोपड़ा (Aakash chopra) ने 21वीं सदी के सबसे सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज का चुनाव किया है. हाल ही में उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर जारी किए गए वीडियो के जरिए इसका खुलासा किया है. इस रेस की लिस्ट में 6 बल्लेबाज शामिल हैं. लेकिन, विराट कोहली से लेकर स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट जैसे बेहतरीन बल्लेबाज भी पूर्व क्रिकेटर के महान खिलाड़ी की सूची में जगह बनाने से चूक गए. हैरान की बात तो ये है कि, टॉप 3 बल्लेबाजों में तेंदुलकर भी जगह नहीं बना सके. क्या है पूरी खबर जानिए इस रिपोर्ट के जरिए…

पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने 21वीं सदी का चुना सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज

Aakash chopra-test

दरअसल भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज आकाश चोपड़ा (Aakash chopra) की महानतम बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर राहुल द्रविड़ थे. जिन्होंने 124 टेस्ट मैचों में 52 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 9966 रन बनाए. इस पारी में 28 शतक भी उनके बल्ले से निकला था. वीडियो में आकाश चोपड़ा कहते हैं कि,

“मैं राहुल द्रविड़ से इसकी शुरूआत करता हूं. वो एक विशाल खिलाड़ी हैं. रावलपिंडी में उन्होंने 270 रन एडिलेड में दोहरा शतक और फिर दूसरी पारी में 70 रन, ईडन गार्ड्न्स पर लक्ष्मण के साथ खेली उनकी पारी, ये लाजवाब है. वह लगातार पारियों में 4 शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं. इनमें से 3 शतक इंग्लैंड में उनके बल्ले से निकले थे.”

जैक कालिस भी पूर्व क्रिकेटर की लिस्ट में शामिल

jacques kallis ipl

इसके बाद अपनी महान बल्लेबाजों की लिस्ट में आकाश चोपड़ा (Aakash chopra) ने दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज जैक कैलिस को चुना. जिन्होंने 123 टेस्ट मैचों में 59 की बेहतरीन औसत से बल्लेबाजी करते हुए 10660 रन बनाए थे. इस पारी में 38 शतक भी शामिल है. जैक कैलिस के बारे में बात करते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा कि,

” वो दिग्गजों की लिस्ट में आते हैं. उसके बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि साउथ अफ्रीका में बल्लेबाजी करना वाकई कठिन है. घर में उसका औसत 62 और एशिया में 60 है. खास बात ये है कि, 5 बार उन्होंने टेस्ट करियर में सालभर में 1000 रन का आंकड़ा छुआ है.”

रिकी पोंटिंग लिस्ट में तीसरी पसंद

Ricky Ponting

21वीं सदी में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में पूर्व ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का नाम उन्होंने तीसरे नंबर पर लिया.

“पोंटिंग के बल्ले से 60 की औसत से 19 शतक निकले हैं. उन्होंने पांच मौकों पर टेस्ट में एक साल में 1000+ रन भी बनाए.”

लेकिन, इस बारे में बात करते हुए पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने ये भी कहा कि, एशिया में पोंटिंग का औसत 40 और भारत में 29 का उनके टेस्ट करियर में तगड़ा झटका था.

संगाकारा भी लिस्ट में शामिल

kumar sangakkara jofra

21वीं सदी के महानतम टेस्ट बल्लेबाज की लिस्ट में चौथे स्थान पर उन्होंने श्रीलंकाई विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार संगकारा को रखा. जिन्होंने 130 टेस्ट मैच में 58 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 12226 रन बनाए और कुल 38 शतक भी ठोके. इसके अलावा उनका SENA देशों में औसत 49, घर पर 62.5 का है. उन्होंने पांच टेस्ट में एक साल में 1000+ रन भी बनाए हैं.

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को लेकर कही बड़ी बात

sachin jersey file reuters

43 साल के सचिन तेंदुलकर उन्होंने अपनी लिस्ट में 5वें नंबर पर जगह दी. 121 टेस्ट मैचों में 51 की औसत से उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 9505 रन बनाए. जिसमें 27 शतक शामिल है. महान बल्लेबाज कहे जाने वाले तेंदुलकर के बारे में हुए उन्होंने कहा कि,

“सचिन तेंदुलकर ने भले ही टीम इंडिया की जिम्मेदारियों को अपने कंधे पर ज्यादा समय तक ढोया. लेकिन, 21वीं सदी में बदलाव का दौर शुरू हुआ.”

एलिस्टर कुक पूर्व क्रिकेटर की छठी पसंद, कैलिस को बताया महान बल्लेबाज

इसके अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर की आखिरी पसंद इस लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक थे. जिन्होंने 45 की औसत से 33 शतकों की मदद से कुल 12472 रन बनाए थे. उनके बारे में बात करते हुए आकाश चोपड़ा (Aakash chopra) ने कहा कि, मैंने जो छठा नाम रखा है वह एलिस्टेयर कुक हैं. जो 21वीं सदी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया में उनका औसत 48 और भारत में 51 का है. उन्होंने भी 5 बार 1000 रन बनाए हैं. आखिर में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी की इस लिस्ट में जैक कैलिस का नाम लेते हुए कहा कि मैं शायद लोकप्रिय पंसद के साथ जा रहा हूं.