image by : instagram

भारत के पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का संभावित स्क्वाड चुना है. क्रिकेटर से एक सफल कमेंटेटर तक का सफर तय करने वाले आकाश चोपड़ा ने अपने You Tube चैनल पर 14 सदस्य खिलाड़ियों से सजी टीम चुनी.

धवन को नहीं मिली टीम में जगह

शिखर धवन
फोटो सूत्र : toi

चौकाने वाली बात यह रही, कि आकाश चोपड़ा ने विश्व कप की टीम के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल और उपकप्तान रोहित शर्मा को चुना. आकाश ने टीम में शिखर धवन को कोई स्थान नहीं दिया.

शिखर धवन पिछले लंबे समय से टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आये है, हालांकि बात जब टी20I की करते है तो इस फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन उनके नाम के अनुरूप देखने को नहीं मिला.

वही हिटमैन रोहित शर्मा टी20I में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर आते है, जबकि केएल राहुल ने भी हालियाँ समय में अपने खेल से सभी का दिल जीता हैं.

कोहली-पंत के साथ टीम में तीन-तीन ऑल राउंडर

image by : espn

आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत को भी चुना. विराट कोहली जहां टीम इंडिया के लिए रन मशीन के रूप में जाने जाते है, तो श्रेयस अय्यर ने भी लंबे समय से रिक्त नंबर 4 के बल्लेबाजी क्रम को अपना बना लिया हैं.

मौजूदा समय में आउट ऑफ फॉर्म चल रहे ऋषभ पंत को भी टीम में शामिल किया गया. विश्व कप 2019 के बाद से पंत को महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के रूप में देखा जा रहा था. मगर वह अभी तक टीम इंडिया के लिए कुछ खास करने में नाकाम ही रहे.

आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में एक नहीं बल्कि तीन तीन ऑल राउंडर को चुना. हैरान करने वाली बात तो यह है कि आकाश ने हार्दिक पंड्या के साथ साथ शिवम दुबे को भी टीम में शामिल किया. ऐसा कहा जा रहा था, कि हार्दिक के फिट होने के बाद शिवम की टीम में कोई जगह नहीं बन पाएगी लेकिन आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में दोनों को स्थान दिया.

साथ ही आकाश ने एक स्पिन ऑल राउंडर खिलाड़ी के रूप में रविंद्र जडेजा का नाम का चयन किया. अनुभवी रविंद्र जडेजा पिछले 11 सालों से टीम इंडिया के साथ जुड़े हुए है और उनका अनुभव विश्व कप में टीम के बहुत काम आ सकता हैं.

बतौर गेंदबाज इन्होने मारी बाजी

तमीम इकबाल
image credit: daily star

भारत के लिए 10 टेस्ट खेलने वाले आकाश चोपड़ा ने टीम में स्पिन गेंदबाजों के रूप में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को चुना. कुलदीप जहां अभी तक खेले 40 टी20 मैचों में 39 विकेट ले चुके है, तो चहल के नाम पर 42 मुकाबलों में सबसे ज्यादा 55 विकेट दर्ज है.

बतौर तेज गेंदबाज टीम में आकाश ने मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार को चुना. चाहर ने जहां चेन्नई सुपर किंग्स और भारत के लिए बहुत कम समय में नाम कमाया है, तो शमी, भुवी और बुमराह तेज गेंदबाजी में टीम के मुख्य स्तंभ हैं.

टीम से धोनी दरकिनार

धोनी

एकदिवसीय विश्व कप के बाद से टीम इंडिया से दूरी बनाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में कोई स्थान नहीं दिया.

टी20 विश्व कप के लिए आकाश चोपड़ा की संभावित टीम :

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...