Aakash Chopra

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराकर खिताबी जीत दर्ज की और बन गई पहली टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली टीम। इस जीत के अलावा यदि आप गौर करें, कीवी टीम ने अपने घरेलू सरजमीं पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई। इससे आप इस टीम की मजबूती का अंदाजा लगा सकते हैं। अब Aakash Chopra ने एक ऐसी वर्ल्ड टेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी है, जो न्यूजीलैंड को उसी के घर पर हरा सके, लेकिन इस टीम में विराट कोहली का नाम नहीं है।

Aakash Chopra ने कोहली को नहीं दी जगह

Aakash Chopra

न्यूजीलैंड ने खुद को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम साबित किया है। वैसे तो कीवी टीम ने खुद को विदेशी धरती पर भी खूब सफलताएं हासिल की हैं, मगर इस टीम को घर पर हराना अब नामुमकिन बन चुका है। इस बीच Aakash Chopra ने वर्ल्ड टेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी है, जो न्यूजीलैंड को उसके घर पर हराने का दम रखती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस टीम में भारतीय कप्तान विराट कोहली और नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर रविंद्र जड़ेजा नहीं हैं।

दुनिया की मौजूदा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से सजी अपनी प्लेइंग इलेवन को तैयार करते हुए पूर्व ओपनर ने तीन भारतीय, चार ऑस्ट्रेलिया, तीन इंग्लैंड और एक श्रीलंका के खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है। चोपड़ा ने रोहित शर्मा, विकेट कीपर ऋषभ पंत और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया है।

बल्लेबाजी है शानदार

Aakash Chopra ने ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा व दिमुथ करुणारत्ने को चुना है। तीसरे नंबर पर मार्नस लाबुशेन को चुना है। चौथे नंबर पर दिग्गज जो रूट को चुना है और रूट को टीम की कप्तानी सौंपी है।

नंबर-5 पर स्टीव स्मिथ और फिर ऋषभ पंत को विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना है। टीम में एक ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में Aakash Chopra ने बेन स्टोक्स को चुना है, जो अपने देश के लिए लगातार बेहतरीन कर रहे हैं। चोपड़ा ने विराट कोहली को बैटिंग यूनिट का हिस्सा नहीं बनाया है। दरअसल, न्यूजीलैंड की सरजमीं पर विराट के आंकड़े कुछ खास नहीं है।

3 तेज गेंदबाज व 1 स्पिनर टीम में शामिल

Aakash Chopra

Aakash Chopra की इस टीम में 3 तेज गेंदबाज और एक स्पिनर को शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजों में पैट कमिंस, स्टुअर्ट ब्रॉड और जोश हेजलवुड का नाम शामिल है। ये तीनों ही गेंदबाज वर्ल्ड क्लास हैं और कीवी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। टीम में बेन स्टोक्स भी हैं, जिनकी तेज गेंदबाजी भी टीम के लिए उपयोगी होगी। इसके अलावा स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन को चुना है, जिन्होंने टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक (71) विकेट चटकाए हैं।

आकाश चोपड़ा की वर्ल्ड टेस्ट प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, दिमुथ करुणारत्ने, मार्नस लाबुशेन, जो रूट (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, पैट कमिंस, स्टुअर्ट ब्रॉड और जोश हेजलवुड।