Aakash Chopra-glenn maxwell

इंडियन प्लेयर ऑफ़ द इयर का चुनाव करने के बाद भारतीय पूर्व क्रिकेटर और कमंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने इस साल की बेस्ट वर्ल्ड टेस्ट अपनी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का ऐलान किया है. आकाश ने अपनी इस टीम में, भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को नहीं चुना हैं.

उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) को अपनी इस टीम का कप्तान बनाया है. तो वही भारतीय युवा बल्लेबाज ऋषभ पन्त (Rishabh pant) को उन्होंने अपनी टीम के विकेटकीपर के रूप में चुना हैं. आकाश ने अपनी इस टीम में 4 भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी हैं.

रोहित शर्मा और दिमुथ करुनारत्ने को मिली ओपनिंग की जिम्मेदारी

Aakash Chopra

अपने यू-ट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने इस टीम का चयन किया. उन्होंने इस टीम में  सलामी बल्लेबाज के तौर पर भारत के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) को चुना है. उन्होंने दोनों ही खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस की काफी तारीफ की है. रोहित ने जहाँ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर शानदार बल्लेबाजी कर खुद को एक टेस्ट क्रिकेटर के रूप में भी स्थापित कर लिया हैं. तो वही करुणारत्ने श्रीलंकन टीम के लिए काफी शानदार खेल दिखाया है.

आकाश (Aakash Chopra) ने इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) को नंबर 3 पर रखा है. रूट के यह साल ड्रीम इयर जैसा रहा. उन्होंने इस साल टेस्ट क्रिकेट में  कुल 1482 रन बनाए हैं और वो इंग्लैंड के लिए एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. आकाश ने केन विलियमसन (Kane Williamson) को नंबर 4 पर रखा हैं और उन्हें अपनी टीम का कप्तान भी बनाया हैं.

ऋषभ पन्त को मिली विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी

Aakash Chopra

भारतीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पन्त (Risabh Pant) ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह का परफॉर्मेंस किया था उसे देखते हुए आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने उन्हें इस टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर चुना है. पंत ने इस साल 41.52 की जबरदस्त औसत से 706 रन बनाए हैं.

आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने पाकिस्तान के फवाद आलम (Fawad Alam) को भी चुना है. उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से सबसे तेज पांच शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने सिर्फ 22वीं पारी में अपना पांचवां शतक लगा दिया था. तेज गेंदबाजी आलराउंडर के तौर पर भारतीय पूर्व क्रिकेटर ने न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन (Kyle Jemison) को इस टीम में जगह दी हैं.

भारतीय स्पिनर्स का रहा जलवा

Aakash Chopra

आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपनी इस टीम में स्पिनर के तौर पर टीम इंडिया के 2 स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) को मौका दिया हैं. अश्विन ने हरेक साल की तरह इस साल भी काफी शानदार गेंदबाजी की हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया.

इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले अक्षर अभी तक केवल 5 टेस्ट मैचो में 5 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. वहीं दो और तेज गेंदबाज के तौर पर उन्होंने जेम्स एंडरसन (james Anderson) और शाहीन शाह अफरीदी (Shahen Shah Afridi) का चयन किया है.

आकाश चोपड़ा की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर इस प्रकार है

रोहित शर्मा, दिमुथ करुणारत्ने, जो रूट, केन विलियमसन (कप्तान), फवाद आलम, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), काइले जैमिसन, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जेम्स एंडरसन और शाहीन शाह अफरीदी.