Aakash chopra ben stokes

भारत के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड को झटका लगा है. जिसे लेकर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपना सुझाव दिया है. बीते शनिवार को बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने क्रिकेट से अनिश्चितकाल तक के लिए ब्रेक लेने का ऐलान किया था. उनका कहना है कि, अब वो अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहते हैं. इसलिए अब वो टीम इंडिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे.

भारतीय पूर्व क्रिकेटर ने टीम इंडिया को दिया सुझाव

Aakash chopra

इस खबर के बाद टीम इंडिया के पूर्व भारतीय खिलाड़ी का मानना है कि, स्टोक्स का इस टेस्ट सीरीज में हिस्सा ना लेना टीम इंडिया के लिए खुशी की बात है. उनका ये भी कहना है कि, इस इंग्लिश ऑलराउंडर की गैरमौजूदगी का फायदा टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में उठा सकती है. भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच नॉटिंघम में 4 अगस्त को सीरीज का पहला टेस्ट नैच खेला जाएगा. इस टेस्ट से पहले आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने यूट्यूब चैनल एक वीडीयो जारी करते हुए कहा कि,

बेन स्टोक्स के टेस्ट सीरीज में नहीं खेलने का भारतीय टीम को फायदा मिलेगा. क्योंकि वो सिर्फ सिंगल 2 खिलाड़ियों के बराबर हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि वो टेस्ट क्रिकेट में 5 या 6 नंबर पर आने वाले बल्लेबाज की तरह खेलते हैं और अपने दम पर मैच का सीन पलटना जानते हैं. वो रन बनाने के साथ ही विकेट लेने वाले गेंदबाजों की भी लिस्ट मे शामिल हैं. साथ ही एक शानदार स्लिप फील्डर हैं. इस वजह से उनकी गैरमौजूदगी भारत के लिए अच्छी खबर है.

इंग्लिश ऑलराउंडर की गैरमौजूदगी का भारत को मिलेगा फायदा

photo 2021 08 01 17 45 40

आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने इसी सिलसिले में अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि, बेन स्टोक्स के मौजूद ना होने के कारण इंग्लैंड की बल्लेबाजी क्रम भी कमजोर होगी. इसलिए शुरुआती विकेट लेने के बाद पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन भेजकर भारत इंग्लैंड की पारी को जल्दी ऑलआउट कर सकता है.

क्योंकि भारत की इस कमजोरी से हर कोई वाकिफ है कि वो पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं. दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला समेत कई अवसरों पर विरोधी टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंत में अच्छा प्रदर्शन कर मैच के नतीजे पर गहरा असर डाला है.

टेस्ट मैच में बेहतरीन रहा है अंग्रेजी क्रिकेटर का प्रदर्शन

photo 2021 08 01 09 31 14 1

आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने वीडियो में ये बात भी कही कि, स्टोक्स के इंग्लिश टीम से बार रहने के कारण टीम इंडिया पर ज्यादा दबाव नहीं होगा. इसलिए वो जल्द ही इंग्लैंड के निचले क्रम में आने वाले बल्लेबाजों को सस्ते में निपटा सकते हैं.

बात करें स्टोक्स की तो तीनों ही प्रारूप में वो इंग्लिश टीम के बेस्ट ऑलराउंडर में गिने जाते हैं. उन्होंने 71 टेस्ट में 37 से ज्यादा की औसत से 4631 रन बनाए हैं. इस पारी में 10 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं. इतना ही नहीं उन्होंने टीम के लिए 163 विकेट भी झटके हैं.