पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और एक प्रसिद्ध कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर चेन्नई सुपर किंग्स टीम की ऑल टाइम एकादश का ऐलान किया. चेन्नई की सर्वश्रेष्ठ ग्यारह चुनते हुए आकाश ने उन खिलाड़ियों को टीम में स्थान दिया, जिनका योगदान सीएसके सफलता में बहुत अधिक देखने को मिला.

ये है आकाश के सलामी बल्लेबाज

image by : csk

आकाश चोपड़ा ने बतौर सलामी बल्लेबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया के माइक हसी और मुरली विजय के नाम का चयन किया. हसी ने जहां चेन्नई के लिए 50 मैचों में 123.64 के स्ट्राइक रेट के साथ 1768 रन बनाये तो, मुरली विजय 126.78 के स्ट्राइक रेट के साथ 67 मुकाबलों में 1676 रन बनाने में कामयाब हुए.

माइक हसी चेन्नई सुपर किंग्स के इतिहास में शतकीय पारी खेलने वाले टीम के सबसे पहले खिलाड़ी है और टीम के लिए साल 2010 और 2011 भी जीत चुके है. वही मुरली विजय का भी चेन्नई की सफलता में बहुत बड़ा हाथ रहा. वह भी टीम के साथ 2010 और 2011 के टूर्नामेंट जीत चुके हैं.

दिग्गजों से सजा मध्यक्रम

image by : csk twitter

भारत के लिए 10 टेस्ट खेलने वाले आकाश चोपड़ा ने मध्यक्रम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ियों को मौका दिया. आकाश ने सुरेश रैना, शेन वाटसन और नंबर पांच के लिए टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम का चयन किया. सुरेश रैना चेन्नई के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी है. रैना ने चेन्नई के लिए 164 मैचों में 137 से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ 4527 रन बनाये.

वही शेन वाटसन का टीम को आईपीएल 2018 का टूर्नामेंट जीताने में एक बड़ा किरदार रहा था. वाटसन ने फ्रेंचाइजी के लिए 32 मैचों में 142 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 953 रन बनाये. वाटसन ने आईपीएल 2018 के फाइनल में शतक और 2019 के फाइनल में काबिले तारीफ 80 रन बनाये थे.

वहीं महेंद्र सिंह धोनी का चेन्नई सुपर किंग्स को विश्व की सबसे सफल टी20 टीम बनाने में सबसे बड़ा हाथ रहा. यह धोनी की अगुवाई का ही नतीजा है, कि टीम तीन तीन बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने में कामयाब हो सकी और हर सत्र में अंतिम चार में जगह बनाई. धोनी ने चेन्नई के लिए 160 मुकाबलों में 140 के स्ट्राइक रेट के साथ 3857 रन बनाये.

टीम में तीन ऑल राउंडर

image by : twitter

आकाश चोपड़ा ने ऑल टाइम चेन्नई की टीम का ऐलान करते हुए टीम में तीन तीन ऑल राउंडर खिलाड़ियों को स्थान दिया, चोपड़ा साहब ने रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो और दक्षिण अफ्रीका के एल्बी मोर्कल को टीम में चुना.

जडेजा ने जहां 102 मैचों में 865 रन बनाने के साथ टीम के लिए 79 विकेट हासिल किये, तो वही लंबे समय से टीम के साथ जुड़े हुए ड्वेन ब्रावो के नाम पर चेन्नई के लिए 89 मैचों में 931 रन और 104 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है.

एल्बी मोर्केल भी शुरूआती चरणों में चेन्नई सुपर किंग्स का एक अहम हिस्सा रहे और उन्होंने टीम के लिए खेले 78 आईपीएल मैचों में 827 रन बनाने के साथ साथ 76 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

इन गेंदबाजों को मिली जगह

image by: ipl

आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में स्पिन गेंदबाज के रूप में रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाजों के रूप में दीपक चाहर और आशीष नेहरा के नामों का चयन किया. अश्विन ने चेन्नई के लिए 97 मैचों में 90 विकेट हासिल किये.

वहीं स्विंग के नए नवेले बादशह दीपक चाहर ने चेन्नई के लिए बहुत ही कम समय में जबरदस्त प्रदर्शन कर दिखाया है, उन्होंने 29 मैचों में 32 विकेट हासिल किये,जबकि अनुभवी आशीष नेहरा के नाम पर सीएसके लिए 20 मुकाबलों में 30 विकेट दर्ज रहे.

आकाश चोपड़ा की ऑल टाइम चेन्नई सुपर किंग्स एकादश

image by : instagram

माइक हसी, मुरली विजय, सुरेश रैना, शेन वाटसन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, डीजे ब्रावो, एल्बी मोर्केल, आर अश्विन, दीपक चाहर और आशीष नेहरा.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...