151221 mdmqxwgqur 1606488393

29 नवंबर को सिडनी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएंगा. सीरीज के पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिलने के बाद टीम इंडिया इंडिया इस मैच को जीतने की पूरी कोशिश करेंगी. वहीं दूसरे मैच के दौरान 8 रिकार्ड्स बनते हुए देखे जा रहे हैं. जिसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास सबसे ज्यादा मौका है.

एक नजर बनने वाले 8 रिकार्ड्स की तरफ

EnzI6mFUcAAUzGF

1. भारत के पास जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी 53वीं वनडे जीत को हासिल करने का मौका होगा. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास भी भारत के खिलाफ अपने नाम 80वीं जीत को अपने नाम करने का मौका भी होगा. लेकिन इसकी पूरी कहानी तो मैच के बाद ही पता चलेगी.

2. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अगर इस मैच में 3 विकेट हासिल करते हैं, तो वह भारत के लिए 150 विकेट अपने नाम करने वाले 14वें गेंदबाज बन जाएंगे. शमी को पहले भी अपनी गेंदबाजी के दम पर कई रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए देखा गया है.

3. मोहम्मद शमी अगर इस मैच में फोर विकेट हॉल हासिल करते हैं, तो वह भारत के लिए सबसे ज्यादा 10 फोर विकेट हॉल हासिल करने में पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर की बराबरी कर लेंगे. शमी के प्रदर्शन को देखते हुए यहां उनके लिए कोई कठिन कार्य नहीं हैं.

EnzgcfYVgAARtGM scaled

4. भारतीय कप्तान विराट कोहली अगर इस मैच में अर्धशतक बनाते हैं, तो वह मोहम्मद अजहरुदीन के 58वें  अर्द्धशतक की बराबरी कर लेंगे और भारत के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अजहरुदीन के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर आ जाएंगे.

5. टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल अगर इस मैच में 8 विकेट हासिल करते हैं, तो वह भारत के लिए 100 विकेट हिल करने वाले रेस में 23वें गेंदबाज बन जाएंगे. एक मैच में 8 विकेट लेना उनके लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य होगा.

6. जसप्रीत बुमराह अगर इस मैच में 2 विकेट हासिल करते हैं, तो वह उमेश यादव के 104 विकेट को पीछे छोड़ देंगे और भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाजी की लिस्ट में 19वें पायदान पर आ जाएंगे. जो किसी भी गेंदबाज के लिए अच्छी बात होगी.

Enzwg0 VoAItT7d scaled

7. ऑस्ट्रेलिया टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस अगर इस मैच में 4 चौके लगाते हैं, वह ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए अपने 100 चौके पूरे कर लेंगे. उन्हें इससे पहले भी कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए देखा गया है.

8. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अगर इस मैच में 112 रन बनाते हैं, तो वह 12000 रन बनाने वाले क्रिकेट जगत के भगवान के नाम से पहचाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. जो उनके लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी.