सौरव गांगुली
Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय टीम को अकेले दम पर 2007 तथा 2011 का विश्वकप जितने वाले युवराज सिंह कई सालों तक टीम के बहुमूल्य रत्न रहे हैं. युवराज सिंह ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 400 से ज्यादा मुकाबले खेले. इस बीच वो कई यादगार मैचों का हिस्से भी रहे हैं. युवराज सिंह ने वर्ष 2000 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की और इसके बाद भारत को कई मैच भी जिताए हैं.

युवी ने 402 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 11,778 रन बनाए. इस दौरान युवराज के बल्ले से 17 शतक और 71 अर्धशतक भी निकले. आपको बता दें कि युवराज ने पिछले साल वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इस बीच सिक्सर किंग अपने शानदार करियर में कई खिलाड़ियों के साथ खेले हैं.

युवराज तो लगातार शोहरत हासिल करते गए, लेकिन उनके साथ खेलने वाले कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी भारत के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सके. उनमें से कई क्रिकेटरों के नाम तो शायद आपको याद भी ना हों. इसी कारण इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 6 खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे. जिनके साथ युवराज सिंह खेले हैं, जिन्हें आप नहीं जानते होंगे.

6. आकाश चोपड़ा

युवराज सिंह के साथ खेलने वाले खिलाड़ियों में छठवें खिलाड़ी आकाश चोपड़ा हैं. हिन्दी के मशहूर कमेंटेटर और पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने भारत के लिए 10 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 23 की औसत से 437 रन बनाए हैं. आकाश चोपड़ा ने अक्टूबर 2003 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी.

हालाँकि पहले मुकाबले में युवराज आकाश के साथ नहीं खेल पाए थे. लेकिन सीरीज का दूसरा मुकाबला 16 अक्टूबर से मोहाली में खेला गया था. इस मैच में युवराज सिंह ने टेस्ट में डेब्यू किया था और वो आकाश चोपड़ा के साथ पहली बार खेलते नजर आये थे.

आकाश चोपड़ा ने अक्टूबर 2004 में अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था. चोपड़ा भारत के लिए सिर्फ टेस्ट में ही खेल पाए हैं. हिन्दी की जबरदस्त कमेंट्री के कारण ही कई लोग आकाश चोपड़ा को जान पाए हैं. क्रिकेटर के तौर पर आकाश चोपड़ा से बहुत कम लोग अवगत हैं.

Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...