इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में अब आखिरी समय चल रहा है. टूर्नामेंट के 60 में से 49 मैच हो चुके वहीं 50वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जा रहा है. लेकिन इस समय चेन्नई और मुंबई की टीम को छोड़ दे तो बाकी की टीमों को अभी तक ये नहीं पता है की वो प्लेऑफ खेलेंगी की नहीं. चलिए जान लेते है कौन सी टीम होगी प्लेऑफ की टीम और कौन होगा बाहर.

रोमांचक हुई प्लेऑफ़ की जंग

RR vs KXIP Head to Head Records | Rajasthan Royals vs Kings XI Punjab H2H Stats | IPL 2020 Match 9 | The SportsRush

50वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम मैच जीत गयी. लेकिन दूसरी ओर किंग्स इलेवन पंजाब का प्लेऑफ का दावा कमजोर हो गया. राजस्थान जीता, जिससे कोलकाता नाईट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें भी खुश हुई.

क्योंकि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 16 अंक तक पहुँचती तो सभी की संभावना खत्म हो जाती. तो वहीं 51वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस के 16 और दिल्ली कैपिटल्स के 14 अंक हैं. अगर मुंबई की टीम इस मुकाबले में जीती तो उसका टॉप-2 में रहना तय हो जाएगा.

दिल्ली कैपिटल्स की टीम जीतती है तो वह प्लेऑफ में जगह बना लेगी. हारने पर उसकी तकदीर मैच नंबर-55 पर जाकर अटक सकती हैं. जहाँ अब दोनों की टीम अपना अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश में रहेंगी और मैच को जीतने की कोशिश करेंगी.

बैंगलोर बनाम हैदराबाद और चेन्नई बनाम पंजाब

SRH vs RCB IPL 2020 LIVE: Royal Challengers Bangalore Strength, Weakness and Predictions

52 मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इस मैच को जीतती है तो उसका प्लेऑफ खेलना तय हो जाएगा. हारने पर उसकी तकदीर भी अन्य मैचों पर निर्भर करेगी. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के उसके लिए उसके बाकी बचे दोनों मैच करो या मरो की तरह. हारने पर उम्मीदें खत्म हो जाएंगी.

मैच नंबर-53 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है. लेकिन वह इस समय ऐसे कगार पर खड़ी है जहां अगर वह चाहे तो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम कई टीमों काम बिगाड़ सकती है.

अगर वह किंग्स इलेवन पंजाब को हराती है तो कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम प्लेऑफ खेलने की उम्मीद बनी रहेगी. किंग्स इलेवन पंजाब की टीम जीती तो यह कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए बड़ा झटका होगा. वो ऐसा ना को इसकी पूरी कोशिश करेंगी.

कोलकाता बनाम राजस्थान और दिल्ली बनाम बैंगलोर

Trivia: Kolkata Knight Riders (KKR) vs Rajasthan Royals (RR) | India.com

मैच नंबर-55वें मुकाबलें में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों का ही यह 14वां मैच होगा.  इससे पहले उन्हें 13वां मैच खेलना है. इसलिए 54वें मैच के बारे में ज्यादा कुछ कहना जल्दबाजी होगी.

लेकिन इतना तय है कि यह मुकाबला जीतने वाली टीम टॉप-2 की रेस में बनी रहेगी. हारने वाली टीम इस रेस से बाहर हो सकती है. वहीं 56वें मुकाबलें में मुंबई और हैदराबाद का मुकाबला आईपीएल-2020 का आखिरी लीग मैच होगा. इसके बारे में अभी से कुछ कहना जल्दबाजी होगी.

लेकिन इतना तय है कि अगर दिल्ली-बैंगलोर की टीमें अपने मैच जीती तो मुंबई इंडियंस के लिए यह मैच अहम हो जाएगा. हैदराबाद के लिए यह मैच तब अहम होगा, जब वह अपना पहला मैच जीते और किंग्स इलेवन पंजाब व कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम हारें.