Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

मौजूदा समय में भारतीय टीम और टीम के सभी खिलाड़ी अपने अपने दमदार और शानदार खेल से सभी के दिलों पर राज कर रहे हैं. बात चाहे किसी भी फॉर्मेट की क्यों ना हो टीम इंडिया का कोई जवाब नहीं हैं. हर एक डिपार्टमेंट में आज विराट एंड कंपनी जीत के झंडे गाड़ रही है.

मौजूदा समय में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप खेली जा रही है, जहाँ टीम इंडिया अंक तालिका में पहले स्थान पर बनी हुई है. टेस्ट क्रिकेट में भारत का इतिहास बेहद ही पुराना रहा है. टेस्ट प्रारूप में एक से बढ़कर एक कीर्तिमान भारतीय खिलाड़ियों के नाम के आगे अंकित हैं.

इस लेख के माध्यम से हम आपको उन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएगे, जो अपने डेब्यू टेस्ट मैच के दौरान ही मैन ऑफ़ द मैच‘ का ख़िताब जीतने में सफल रहे थे.

आइये डालते है, एक नजर ऐसे ही खिलाड़ियों के नाम पर :

# प्रवीन आमरे

अपने डेब्यू टेस्ट मैच के दौरान ‘मैन ऑफ़ द मैच’ जीतने वाले खिलाड़ियों में सबसे पहला नाम पूर्व बल्लेबाज प्रवीण आमरे का आता हैं. प्रवीण आमरे ने अपने टेस्ट करियर का आगाज सन 1992 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध किया था. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह टेस्ट मैच डरबन में खेला गया था और अपने पहले ही मुकाबले में आमरे ने एक शानदार शतक लगाकर अपने हुनर का परिचय दिया था.

प्रवीण आमरे ने अपने ही टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 103 रनों की जोरदार पारी खेली थी. दोनों टीमों के बीच खेला गया यह टेस्ट ड्रा रहा था. मगर प्रवीण आमरे को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ़ द मैच’ का ख़िताब से नवाजा गया था.

इस मैच में प्रवीण आमरे ने 299 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके की मदद से 103 रनों बनाये थे. प्रवीण आमरे ने टीम इंडिया के लिए खेले 11 टेस्ट मैचों में 42.5 की औसत के साथ 425 रन बनाये है.

Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...