Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

टेस्ट फॉर्मेट से शुरु हुआ क्रिकेट वनडे व टी20 फॉर्मेट में खेला जाता है। मगर इस बात में कोई दोराय नहीं है कि लिमिटेड ओवर क्रिकेट के आने के बाद से टेस्ट क्रिकेट के प्रति लोगों की रुचि कम होती दिखी है। बल्कि बात तो ये भी है कि टी20 फॉर्मेट के आने के बाद से वनडे क्रिकेट भी अपना रुतबा खो रहा है।

असल में टेस्ट क्रिकेट में जहां एक तरफ फैंस को लगातार 5 दिन तक रोमांचक क्रिकेट देखते हुए रिजल्ट का इंतजार करना होता है। लेकिन लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ऐसा नहीं होता और टी20 क्रिकेट में तो फटाफट खिलाड़ी चौके-छक्कों की बरसात करते हैं और जल्दी ही परिणाम भी सामने आ जाते हैं। फैंस ही नहीं बल्कि क्रिकेटर्स का रुझान भी टी20 फॉर्मेट की तरफ झुकता दिख रहा है।

मगर क्रिकेट के गलियारों में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद रहे, जिन्होंने टेस्ट व वनडे क्रिकेट में टीम के लिए जमकर रन बनाए। लेकिन उन्हें टी20आई क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिल सका।

इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों को नहीं मिला टी20 फॉर्मेट में खेलने का मौका

1- दिमुथ करुणारत्ने

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने टेस्ट व वनडे क्रिकेट में नाम कमाने वाले श्रीलंकाई क्रिकेटर दिमुथ करुणारत्ने भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें कभी टी20 आई क्रिकेट में कभी खेलने का मौका नहीं मिल सका। इतना ही नहीं इस लिस्ट में करुणारत्ने एकमात्र क्रिकेटर हैं जो अभी भी क्रिकेट के मैदान पर उतरते नजर आते हैं।

31 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 62 में से 121 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 36.93 के औसत से 4321 रन अपने नाम किए हैं। जिसमें 9 शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं। इस फॉर्मेट  में इनका सर्वश्रेष्ठ 196 है।

वनडे में दिग्गज ने 28 मैचों की 24 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 26.64 के औसत से 4 अर्धशतकों समेत 586 रन अपने नाम किए हैं। इस श्रीलंकाई कप्तान ने आज तक टी 20 फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया है।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse