(Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

टेस्ट क्रिकेट इस खेल का एक ऐसा प्रारूप है जहां क्रिकेटरों की तकनीकी की असली परीक्षा होती है. जाहिर है यह खेल बल्लेबाज के बड़े शॉट की जगह उनका धैर्य और गेंदबाजों को लंबे समय तक उनकी खेलने की कला के लिए जाना जाता है. टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के साथ-साथ गेंदबाज का भी टेस्ट होता है.

गेंदबाजों को गेंद के साथ अपनी प्रतिभा को दर्शाना पड़ता है की वह कितने धैर्य और स्थिरता से सही दिशा और जगह पर लगातार गेंदबाजी कर सकते हैं. इसीलिए टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में पांच या एक मैच में 10 विकेट लेना किसी भी गेंदबाज के लिए बड़ी उपलब्धि होती है.

एक मैच में 10 विकेट लेना इतना आसान नहीं होता है. इसके बावजूद क्रिकेट के अभी तक के इतिहास में कई ऐसी टीमें हुई हैं. जिनके गेंदबाजों ने एक मैच में एक-दो बार नहीं बल्कि कई बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. इसी कारण आज हम आपको ऐसी ही वो 5 टीमों के बारे में बताएँगे जिनके गेंदबाजों ने सबसे अधिक बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. तो चलिए शुरू करते हैं-

5. पाकिस्तान (19)

steve-rixon-to-step-down-as-pakistan-fielding-coach

पाकिस्तान की टीम हमेशा से ही अपने गेंदबाजों की वजह से शोहरत हासिल करती रही है. इस टीम के पास इमरान खान, वाकर यूनिस, शोएब अख्तर, सक़लैन मुश्ताक, सईद अजमल तथा वसीम अकरम जैसे शानदार दिग्गज गेंदबाजों की फ़ौज रही है. इसी कारण आज से करीब एक दशक पूर्व तक पाकिस्तान के गेंदबाजों का बोलबाला पूरे विश्व में था.

पाकिस्तान टीम ने साल 1947 में भारत से बंटवारे के बाद साल 1952 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. वह अब तक कुल 410  टेस्ट मैच खेल चुके हैं और उनमें उन्हें 143 टेस्ट में जीत व 120 में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा उनके 158 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं.

आपको जानकार हैरानी होगी कि पाकिस्तान टीम के कुल 19 गेंदबाजो ने टेस्ट क्रिकेट के एक मैच में 10 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है. जिन्होंने कुल मिलाकर ये कारनामा कुल 52 बार किया है. जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. यही नहीं आपको बता दें की पाकिस्तान की और से अकेले इमरान खान ने ही ये कारनामा कुल 6 बार अपने करियर में किया है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse