IPL 2022-2 new team auction

IPL 2022: आईपीएल के 15वें सीजन के लिए 2 नयी टीमों के शामिल होने से इस लीग का रोमांच और बढ़ने वाला है. फैन्स को अप्रैल में शुरू होने से पहले इस मेगा इवेंट से पहले जनवरी में होने वाला मेगा ऑक्शन का भी इंतज़ार है. मेगा ऑक्शन से पहले आईपीएल कमिटी ने पहले से लीग का हिस्सा रही 8 टीमों को अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया था. जिसका आखिरी समय 30 नवम्बर का रखा गया था. जिसके बाद कल बीते 30 नवम्बर को सभी टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों के नाम साफ़ कर दिए हैं.

मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली ने सबसे ज्यादा 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. तो वही बैंगलोर, राजस्थान और हैदराबाद ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पंजाब किंग्स ने अपने केवल 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है. रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja), रिषभ पन्त (Rishabh Pant) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को उनकी टीमों ने सबसे ज्यादा 16 करोड़ की कीमत चुकाकर रिटेन किया है. तो वही विराट कोहली (Virat Kohli) को 15 और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)  को 12 करोड़ मिले है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ी के बारे में बताएँगे, जिन्हें उनकी टीमों ने रिटेन नही किया है.और अब मेगा ऑक्शन के दौरान कुछ टीमें उन्हें अपनी टीम में शामिल कर उन्हें टीम की कप्तानी सौंप सकते हैं.

IPL 2022 से पहले रिलीज किये गए ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं दूसरी टीमों के कप्तान

1. फाफ डू प्लेसिस

IPL 2022

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plesis) ने आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपने बल्ले से काफी धमाल मचाया था. प्लेसी अपने साथी बल्ल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gayakwad) के बाद इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे.

मेगा ऑक्शन से पहले सीएसके (CSK) ने उन्हें रिटेन नहीं किया हैं. हालाँकि सीएसके के सीईओ ने अपने एक बयान में ये कहा है कि, IPL 2022 के  मेगा ऑक्शन के दौरान टीम उन्हें खरीदने की हर संभव कोशिश करेगी. लेकिन उनके लिए यह इतना आसान नहीं रहने वाला है.

ऑक्शन के दौरान कई सारी टीमें डू प्लेसिस को अपनी टीम में शामिल करने की हरसंभव कोशिश करेगी करेगी. और उम्मीद लगायी जा रही हैं कि, कुछ टीमें उन्हें अपनी टीम में शामिल कर कप्तानी की जिम्मेदारी सौपने के तरफ भी देख रही हैं. दायें हाथ के ये  बल्लेबाज  34 टेस्ट , 39 एकदिवसीय और 40 टी20 इंटरनेशनल मैचो में साउथ अफ्रीका की कप्तानी कर चुके है.

2. केएल राहुल

IPL 2022

भारतीय स्टार ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) की गिनती आज के दौर के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में होती हैं. राहुल ने आईपीएल के पिछले 2 सीजन में पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए शानदार बल्लेबाजी की. राहुल अपनी टीम को कुछ ख़ास सफलता तो नहीं दिला पाए लेकिन बल्लेबाजी में उन्होंने दोनों सीजन 600 से ऊपर रन बनाये. साल 2020 में उन्होंने ऑरेंज कैप पर भी अपना कब्ज़ा किया था. हालाँकि आईपीएल 2022 से पहले उन्होंने पंजाब किंग्स का साथ छोड़ते हुए ऑक्शन में उतरने का फैसला किया है.

IPL 2022 के ऑक्शन से पहले दोनों नयी टीमों को भी 3-3 खिलाड़ियों को चुनने की आजादी हैं. ऐसे में मीडिया में ऐसी रिपोर्ट आ रही हैं कि, आरपीएसजी ग्रुप की मालिकाना हक़ वाली लखनऊ फ्रेंचाईजी उन्हें अपने साथ जोड़कर टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौपने जा रही हैं. अगर ऐसा नहीं भी होता है तो भी ऑक्शन के दौरान कोई न कोई टीम राहुल को टीम में शामिल कर कप्तान बनाने की पूरी कोशिश करेगी.

3. श्रेयस अय्यर

Shreyas iyer IPL 2022 Auction-2 New teams

मुंबई के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने वाले युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे में से एक हैं. लिमिटेड ओवर क्रिकेट में धमाल मचा चुके दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने हाल ही में कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में, टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू करते हुए शतक जमाया है. अय्यर अभी आईपीएल में अभी तक दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते नजर आये हैं. हालाँकि आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले अय्यर ने भी राहुल की ही तरह अपनी टीम का साथ छोड़ते हुए ऑक्शन में उतरने का फैसला किया हैं.

अय्यर साल 2018 से 2020 तक दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी संभाल चुके हैं. आईपीएल 2020 में उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को फाइनल तक पहुचाया था. जहाँ उन्हें मुंबई इंडियंस के हाथो हार का सामना करना पड़ा था. चोट के कारण आईपीएल 2021 के पहले फेज में हिस्सा नहीं लेने के कारण उनकी जगह पर ऋषभ पन्त को दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप दी गयी थी. ऐसे में उनके इस शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए IPL 2022 के ऑक्शन के दौरान टीमे उन्हें अपने साथ जोड़कर कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप सकती हैं.

4. डेविड वार्नर 

IPL 2022

आईपीएल 2021 के दौरान सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और डेविड वार्नर (David Warner) के रिश्ते के बीच काफी खटास देखने को मिला था. खराब फॉर्म में चलते सीजन के बीच में फ्रेंचाईजी ने वार्नर (David Warner) से कप्तानी वापस लेकर केन विलियमसन (Kane Williamsan) को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी थी. अंत के मैचो में ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी को प्लेयिंग-11 से भी बाहर रखा गया था. और अब मेगा ऑक्शन से पहले हैदराबाद ने उन्हें टीम से रिलीज भी कर दिया है.

बाएं हाथ यह दिग्गज बल्लेबाज साल 2016 में हैदराबाद को अपनी कप्तानी में आईपीएल का खिताब भी जीता चुके हैं. तो वहीं आईपीएल के बाद हुए T20 World cup 2021 में फॉर्म में वापसी करते हुए Player of The Tournament का खिताब जीता और ऑस्ट्रेलिया को पहली बार चैंपियन बनाया. ऐसे में उम्म्मीद हैं कि, जनवरी में होने वाले IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान कुछ टीमे उन्हें अपनी टीमों में शामिल कर कप्तानी की जिम्मेदारी सौपने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं.

5. इयान मॉर्गन

IPL 2022

आईपीएल 2021 की उपविजेता और 2 बार की चैंपियन टीम कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले अपने कप्तान इयान मॉर्गन (Eion Morgan) को रीलीज कर दिया है. मॉर्गन क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानो में से एक है. उन्होंने अपनी कप्तानी में साल 2019 में इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. उसके बाद केकेआर फ्रेंचईजी ने साल 2020 में दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) से कप्तानी वापस लेकर उन्हें ये जिम्मेदारी सौपी थी. और उन्होंने टीम को फाइनल तक पहुंचाया.

हालाँकि बल्ले से मॉर्गन आईपीएल 2021 में पूरी तरह से असफल रहे थे. यही वो कारण हैं कि, कोलकाता ने उन्हें रिटेन नहीं किया. लेकिन उनकी कप्तानी और बल्लेबाजी के आंकड़े के तरफ देखते हुए IPL 2022 के ऑक्शन के दौरान कई साड़ी टीमे उन्हें अपनी टीम में शामिल कर टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी भी सौंप सकती हैं.