संन्यास

आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप 2019 के बाद दुनियाभर के कई सारे खिलाड़ियों अपने अपने संन्यास का ऐलान किया है. डेल स्टेन ने जहां टेस्ट क्रिकेट को अलिवदा कह दिया, तो हाशिम अमला ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की.

कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिन्होंने विश्व कप के दौरान ही संन्यास का ऐलान कर दिया था. इन खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और जेपी डुमिनी, पाकिस्तान के शोएब मलिक जैसे बड़े नाम शामिल रहे. टीम इंडिया के स्टार ऑल राउंडर युवराज सिंह ने भी 10 जून को अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर पर पूर्णविराम लगा दिया था.

आज इस लेख के जरिये हम आपको उन 5 दिग्गज खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे है, जिनको अब जल्द ही संन्यास ले लेना चाहिए या फिर वो जल्द ही अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर सकते है.

आइये डालते है, एक नजर ऐसे ही 5 नामों पर :

5 – जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

इस सूची में सबसे पहला नाम इंग्लैंड के लिए टेस्ट और वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन का आता है. जेम्स एंडरसन अब उन खिलाड़ियों की श्रेणी में आते है, जिनको जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर आगे की और देखना चाहिए.

हाल फ़िलहाल में जेम्स एंडरसन की फिटनेस भी पहले के जैसे देखने को नहीं मिलती है. एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मात्र चार ओवर की गेंदबाजी करने के बाद ही एंडरसन चोटिल होने के चलते पूरी सीरीज से ही बाहर हो गये थे. बढ़ती उम्र और खराब फिटनेस को ध्यान में रखते हुए एंडरसन भी अपने संन्यास की घोषणा कर सकते है.

आप सभी को बता दे, कि मौजूदा समय में जेम्स एंडरसन सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेलते है और उन्होंने इंग्लैंड के लिए अपना अंतिम वनडे साल 2015 और आखिरी टी-20 मुकाबला साल 2009 में खेला था. 37 वर्षीय जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 149 टेस्ट मैचों में 575 विकेट, 194 एकदिवसीय मैचों में 269 और 19 ट्वेंटी-20 मैचों में 18 विकेट अपने नाम की है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. महेंद्र सिंह धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *