Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट की विश्व क्रिकेट में तूती बोलती हैं. एकदिवसीय क्रिकेट हो या टेस्ट क्रिकेट या फिर टी 20 हर एक प्रारूप में टीम इंडिया के रणबांकुरो ने अपने दमदार प्रदर्शन से सभी का खुब दिल जीता हैं. बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक क्षेत्ररक्षण से लेकर टीम की अगुवाई तक हर मोर्चे पर भारतीय क्रिकेट टीम का कोई भी जवाब नहीं हैं.

सन 1932 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाली टीम इंडिया ने पिछले 85 सालों में विश्व क्रिकेट में ना सिर्फ अपनी धाक जमाई हैं, बल्कि बड़ी बड़ी टीमों के ऊपर राज भी किया हैं. पिछले 85 सालों में भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ियों ने अपने जानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीता हैं.

कई खिलाड़ी तो ऐसे आये हैं, जिनको खेल प्रेमियों ने ना सिर्फ अपनी सिर आँखों पर बैठाया हैं, बल्कि भगवान की तरह पूजा भी की हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको उन चुनिन्दा भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बतायेगे, जिन्होंने एकदिवसीय और टी ट्वेंटी क्रिकेट में तो खूब नाम कमाया. मगर अभी तक उन्हें टेस्ट डेब्यू करने का मौका नहीं मिला.

आइये डालते हैं, एक नजर उन चुनिन्दा भारतीय खिलाड़ियों के नाम पर :-

युसूफ पठान

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम 37 वर्षीय आक्रामक बल्लेबाज युसूफ पठान का आता हैं. युसूफ पठान ने अपने करियर का आगाज साल 2007 में पाकिस्तान के विरुद्ध टी ट्वेंटी विश्व कप के फाइनल में किया था. युसूफ पठान ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से एकदिवसीय और टी ट्वेंटी मैच में टीम को कई जीत दिलाई.

मगर टेस्ट क्रिकेट में उनको आज तक डेब्यू करने का मौका नहीं मिला. युसूफ पठान देश के लिए 57 वनडे मैचों में 113.60 के स्ट्राइक रेट के साथ 810 रन बना चुके हैं. इस दौरान उनके बल्ले दो ताबड़तोड़ शतक और तीन अर्द्धशतक भी निकले हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में युसूफ 33 विकेट भी ले चुके हैं.

वही टी ट्वेंटी क्रिकेट की बात करे, तो उन्होंने देश के लिए खेले अभी तक 22 मुकाबलों में 146.58 के स्ट्राइक रेट के साथ 236 रन बनाये हैं. टी ट्वेंटी में उनका सबसे बेस्ट स्कोर 37 नाबाद रहा हैं और उनके नाम पर 13 विकेट भी दर्ज हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...