Mahela Jayawardene © Getty Images
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट जगत को ना जाने कितने अच्छे-अच्छे खिलाड़ी मिले. लेकिन उनमे से कुछ खिलाड़ी के वाल अपनी टीम के लिए खेलते हैं. तो कुछ अपने रिकॉर्ड के लिए जिसको बाद एक महान बल्लेबाज या फिर गेंदबाज के रूप में देखा जाने लगता है.

जब भी दर्शक क्रिकेट देखने जाते हैं तो उन्हें एक-दो रन चुराने वाली बल्लेबाजी कुछ खास अच्छी नहीं लगती हैं. बल्कि उन्हें बल्लेबाज से बड़े-बड़े शॉट्स खेलते हुए देखना अच्छा लगता है. वहीं उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड भी शामिल होते हैं. जो क्रिकेट इतिहास में एक अलग पहचान बनाते हैं.

अब जब भी बड़े-बड़े छक्कों की बात आती है तो उसमें युवराज सिंह, क्रिस गेल और कपिल देव जैसे दिग्गजों के नाम भी शामिल किए जाते हैं. तो आज हम आप को इस लेख जरिए बताएगे कि वो 5 खिलाड़ी कौन से हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में ढाई हजार से भी ज्यादा चौके लगाए हैं.

1. सचिन तेंदुलकर

M Id 439027 Sachin Tendulkar

भारतीय क्रिकेट के इतिहास का वो बल्लेबाज जिसे अब हम लोग क्रिकेट के भगवान के नाम से जानते हैं. हम बात कर रहे है मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जिन्होंने अपने प्रदर्शन से भारतीय क्रिकेट में चार चांद लगा दिए. उनकी बल्लेबाजी ने देश को ही नहीं बल्कि दुनिया भर में एक अलग छाप छोड़ी हैं.

यह कहना गलत नहीं होगा कि तेंदुलकर को देखकर ना जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों ने अपने करियर की शुरुआत की और आज एक बड़े बल्लेबाज के रूप में पहचाने जाने लगे. वहीं उन्होंने अपने बल्लेबाजी के प्रदर्शन से ना जाने कितने रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं.

सचिन के द्वारा भारतीय क्रिकेट में जो योगदान दिया है उसे शायद ही आप, हम या फिर कोई और भूल पाए. वहीं तेंदुलकर सबसे ज्यादा चौके की रेस में सबसे आगे हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कुल 4076 चौके लगाए.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse