Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

जबसे क्रिकेट के खेल में टी20 क्रिकेट ने कदम रखा है तबसे इस फटाफट क्रिकेट में हमेशा से ही बल्लेबाजों का वर्चस्व रहा है. इस खेल में गेंदबाजों के प्रदर्शन और कई तरह के रिकॉर्ड इस बात का सबूत है. टी20 अंतरराष्ट्रीय के एक ओवर में सबसे ज्यादा रनों की बात करें तो अभी तक 12 बार 30 या उससे ज्यादा रन बन चुके हैं.

आपको बता दें कि पूर्व भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम एक ओवर में सबसे ज्यादा 36 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. भारत की तरफ से युवराज सिंह द्वारा लगाए गए 36 रनों के अलावा कभी भी एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन नहीं बने हैं. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा 2-2 बार एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन बने हैं.

इस बात से ही आप इस खेल में बल्लेबाजों की प्रभुता का अनुमान लगा सकते हैं. इसके अलावा भारत, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ज़िम्बाब्वे, हांगकांग एवं जर्मनी की तरफ से एक-एक बार एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन बने हैं. इसी कारण आज हम आपको ऐसे ही 5 सबसे महंगे ओवरों के बारे में बताने जा रहे हैं.

तो आइये ऐसे 5 मौकों पर नज़र डालते हैं जब टी20 अंतरराष्ट्रीय के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बने हैं-

5. जोस बटलर, जॉनी बेयरेस्ट, ल्यूक राइट (इंग्लैंड) बनाम अफगानिस्तान, 2012

वर्ष 2012 में वर्ल्ड टी20 के एक मैच के दौरान इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ एक ओवर में 32 रन बटोरे थे. इस दौरान इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजो ने मिलकर यह कारनामा किया था. दरअसल इस मैच में इज़ातुल्लाह दवलतज़ई के एक ओवर में ल्यूक राइट ने 3 छक्के सहित 19, जॉनी बेयरस्टो ने 1 छक्के की मदद से 7 और जोस बटलर ने 1 चौके की मदद से 4 रन बनाये.

इसके अलावा दो रन दो नो बॉल के कारण जुड़े. गौरतलब है कि इस ओवर की दूसरी गेंद पर बटलर आउट भी हो गए थे. इंग्लैंड के इन तीनों बल्लेबाजों ने इस शानदार बल्लेबाजी से टीम को शानदार जीत दिलाई थी. इस ओवर में कुल मिलाकर 32 रन आये थे इसी कारण हमारी लिस्ट में यह ओवर पांचवें नंबर पर आता है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...