Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

कोरोना वायरस के चलते आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया. अब खबर यह आ रही है कि अक्टूबर और नवंबर के महीने में आईपीएल का आयोजन किया जा सकता हैं. आईपीएल एक ऐसा नाम जिसे सुनते ही सभी ख़ुशी से झूम उठते हैं. आईपीएल में हर बार क्रिकेट प्रेमियों को जमकर चौके और छक्कों की बरसात देखने को मिलती है.

आईपीएल में अभी तक 12 सत्र खेले गये हैं, जिसमें काफी सारे बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेलकर सभी का खूब आनंद किया हैं. यूँ तो अभी तक आईपीएल के इतिहास में अनगिनत शतक लग चुके हैं, लेकिन कुछ शतक ऐसे भी हैं, जो आज भी लोगो के जेहन में ताज़ा हैं.

आइये डालते हैं, आईपीएल की कुछ पांच ऐसी शतकीय पारियों पर जो आज भी सभी को याद हैं:-

– ब्रेंडन मैकुलम {158*}        

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके न्यूजीलैंड की टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम. ब्रेंडन मैकुलम आईपीएल के इतिहास में शतक लगाने वाले सबसे पहले बल्लेबाज़ हैं.

आईपीएल के इतिहास का पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमों के बीच खेला गया था. इस मैच में केकेआर की टीम से खेलते हुए बतौर सलामी बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकुलम ने 158 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

अपनी पारी के दौरान ब्रेंडन मैकुलम ने 73 गेंदों का सामने करते हुए 10 चौके और 13 गगनचुंबी छक्कें लगाये थे. केकेआर की टीम ने यह मैच 140 रनों के बड़े अंतर से जीता था. ब्रेंडन मैकुलम अब केकेआर की टीम के हेड कोच के पद पर नियुक्त हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...