साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके जीत हासिल करने वाली टीम इण्डिया को अब अगले मिशन श्रीलंका के लिए रवाना होना है। जहां पर भारत,श्रीलंका के अलावा तीसरी टीम बांग्लादेश नजर आने वाली है। होने वाले इस त्रिकोणीय टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने हाल ही में 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।इसमें विराट कोहली,एमएस धोनी, कुलदीप यादव,जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।

16 सदस्यीय घोषित टीम इण्डिया में जहां विजय शंकर जैसे युवा खिला़ड़ी को जगह दी गयी,तो वहीं कुछ ऐसे भी प्लेयर रहे,जिन्होंने हालिया समय में घरेलू स्तर पर  शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम इण्डिया के संभावित प्लेयर में जगह नहीं दी गयी।

आज हम आपको ऐसे 5 भारतीय खिलाड़ी के बारे में बताना चाहेंगे,जिन्हें खेली जाने वाली त्रिकोणीय सीरीज में संभावित टीम इण्डिया के प्लेयर में जगह मिलनी चाहिए थी,पर नहीं मिली। 

1.गौतम गंभीर

बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर लम्बे समय से टीम इण्डिया में जगह बनाने की राह देख रहे हैं। गंभीर ने अपना आखिरी टी20 मैच 28 दिंसबर,साल 2012 के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में खेला था।

पिछले कई समय से घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन के बावजूद गौतम गंभीर को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। अपने टी20 क्रिकेट करियर में 119 स्ट्राइक रेट के साथ 7 अर्धशतकीय पारी खेलने के बावजूद गंभीर को इस बार फिर चयनकर्ताओं से निराशा हाथ लगी।

2.संजू सैमसन

23 वर्षीय बल्लेबाज विकेटकीपर संजू सैमसन को टी20 क्रिकेट का स्पेशलिस्ट माना जाता है। हालांकि इस युवा बल्लेबाज को टीम इण्डिया की तरफ से महज एक बार खेलने का अवसर मिला था।

सैमसन ने अपना एकमात्र टी20 क्रिकेट मैच 19 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था,जिसके बाद इस युवा को अब तक कभी नहीं टीम इण्डिया में जगह मिल पायी है।घरेलू स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले सैमसन को लेकर इस बार उम्मीद थी कि उन्हें ट्राई सीरीज के लिए टीम इण्डिया में जगह मिलेगी,बावजूद इसके उन्हें इस बार निराशा हाथ लगी।

3.बसील थम्पी

दाएं हाथ के युवा गेंदबाज बसील थम्पी ने हालिया समय में घरेलू मैच के दौरान जबरदस्त खेल का प्रदर्शन दिखाया है.

बात अगर इस युवा के फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की करे तो इस युवा गेदबाज ने अब तक कुल 17 मैच खेलकर 38.20 के औसत और 3.37 के इकोनामी के रेट से 29 विकेट झटक चुके हैं। ऐसे में इस बार ऐसी उम्मीद जतायी जा रही थी कि थम्पी को टीम इण्डिया में जगह मिल जाएगी। पर ऐसा नहीं हो सका।

4.श्रेयस अय्यर

दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गयी वनडे सीरीज में टीम इण्डिया में जगह मिली थी।हालांकि इसके बाद खेली गयी तीन टी20 मैचों की सीरीज में जगह नही मिल सकी थी। बावजूद इसके उनको त्रिकोणीय सीरीज के लिए टीम इण्डिया के संभावित प्लेयर की सूची में जगह मिलने की पूरी उम्मीद थी।लेकिन उन्हें 16 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिल सकी।

5.केदार जाधव

भारतीय टीम के अनुभवी प्लेयर केदार जाधव ने अब तक अपने करियर के दौरान भारतीय टीम में रहते हुए 9 टी20 मैच खेल चुके है.

इस दौरान उन्होंने 123.23 के इकोनामी रेट और 20.33 के औसत से 122 रन बनाए है। हालांकि अगर उनका हालिया प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो उन्होने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है। बावजूद इसके इस अनुभवी प्लेयर को श्रींलका में खेली जाने वाली टी20 ट्राई सीरीज में खेलने की उम्मीद थी,पर चयनकर्ताओं ने निराश करते हुए उन्हें संभावित प्लेयर में जगह नहीं दी।

 

 

 

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *