James Faulkner

आईपीएल दुनिया के उन प्रचलित टूर्नामेंटों में से एक है, जिसका प्रतिनिधित्व देश-विदेश के सभी खिलाड़ी करना चाहते होंगे। लेकिन इस टूर्नामेंट में उन खिलाड़ियों को ज्यादा तवज्जो दी जाती है जो बेहतरीन फॉर्म में चल रहे होते है। भारतीय खिलाड़ियों के बजाय विदेशी खिलाड़ियों के लिए जगह बनाना काफी मुश्किल होता है।

आईपीएल की फ्रेंचाइजी अपनी टीम में ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों को शामिल नहीं करती है, क्योंकि ऐसे में उसके लिए प्लेइंग इलेवन का सामंजस्य बिठाना मुश्किल हो जाता है। आईपीएल में एंट्री करने के लिए विदेशी खिलाड़ियों के पास कई रास्ते होते हैं, या तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में जलवा बिखेरे या किसी अन्य फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश करें।

आईपीएल में एंट्री करने वाले कई क्रिकेटर ऐसे भी रहे हैं जो ऑस्ट्रेलिया में हर साल आयोजित होने वाले बिग बैश लीग में जलवा बिखेर कर आईपीएल खेलने की दावेदारी पेश करते हैं। इसी क्रम में हम बात करेंगे पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो जारी बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल में अपनी जगह बना सकते हैं।

कार्लोस ब्रेथवेट

बिग बैश लीग

वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटर कार्लोस ब्रेथवेट ने पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान 4 गेंदों पर लगातार चार छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को विजेता बनाया। कार्लोस ब्रेथवेट के प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि, अगर उन्हें आईपीएल जैसे फॉर्मेट में मौका मिले तो उनसे धाकड़ प्रदर्शन का नजारा देखने को मिलेगा।

लेकिन अगर उनकी बल्लेबाजी आंकड़ों के नजरिए से बात करें तो ऐसा कुछ भी नहीं है, अब तक उन्होंने कुल 16 आईपीएल मैच खेले, जिसमें उन्होंने 181 रन बनाए। वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 13 विकेट झटके। ब्रेथवेट साल 2019 तक वह कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा थे, लेकिन साल 2020 के दौरान उन पर किसी टीम ने भरोसा नहीं जताया।

अब अगर उन्हें आईपीएल में दोबारा एंट्री करनी है तो बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश करना होगा। बिग बैश लीग में ब्रेथवेट सिडनी सिक्सर्स की ओर से खेल रहे हैं। अब तक खेले गए दो मैचों में उन्होंने 7.00 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए दो बल्लेबाजों को आउट किया।

जेम्स फॉकनर

IndiaTvb41615 faulkner2

ऑस्ट्रेलिया के 30 वर्षीय गेंदबाजी ऑलराउंडर जेम्स फॉकनर पिछले 3 साल से आईपीएल का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं। जेम्स फॉकनर आखरी बार साल 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेले थे। इसके बाद उन पर किसी टीम ने भरोसा जताना सही नहीं समझा। जेम्स फॉकनर को अगर आईपीएल में एक बार फिर वापसी करना है तो उन्हें बिग बैश लीग में कमाल दिखाना होगा।

फिलहाल अगर बिग बैश लीग में उनके प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया। अब तक खेले गए दो मैचों में वह पांच बल्लेबाजों को आउट कर चुके हैं अगर उनके गेंदबाजी इकॉनमी की बात करें तो उन्होंने 5.37 की इकॉनमी से रन खर्च किए। अगर वह अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हैं तो वह आईपीएल में एक बार फिर वापसी कर सकते हैं।

अगर जेम्स फॉकनर के आईपीएल के आंकड़ों पर नजर डाले तो अब तक आईपीएल में वह 60 मैच खेले, जिसमें 45 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 527 रन बनाए। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो इन्होंने 59 बल्लेबाजों को आउट करके वापस पवेलियन भेजा।

कॉलिन इंग्राम

COLININGRAMjpg

साउथ अफ्रीका के 35 वर्षीय स्टार क्रिकेटर कॉलिन इंग्राम साल 2019 में आखिरी बार आईपीएल खेलते नजर आए थे। इसके बाद जब साल 2020 के दौरान वह आईपीएल की नीलामी में शामिल हुए तो उन पर किसी टीम ने भरोसा नहीं जताया। साल 2019 में दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा थे, उनका प्रदर्शन ज्यादा शानदार नहीं रहा और दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें रिलीज कर दिया।

अब कॉलिन इंग्राम को अगर आईपीएल में वापसी करना है तो उन्हें बिग बैश लीग में धमाल मचाना होगा। बिग बैश लीग के मौजूदा सीजन वह बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं। उन्होंने अब तक खेले गए दो मैचों में 40 की औसत एवं 131.14 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए कुल 80 रन बनाए 55 दिन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा।

अगर इंग्राम को आईपीएल में वापसी करना है तो उन्हें अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखना होगा। अब तक कॉलिन इंग्राम 15 आईपीएल मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 17.08 की औसत से 205 रन बनाए।

डार्सी शॉर्ट

pcpvlftk 1517123359

ऑस्ट्रेलिया की स्टार क्रिकेटर डार्सी शॉर्ट को साल 2018 के दौरान राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में डेब्यू करने का मौका मिला था। राजस्थान रॉयल्स को उनसे काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह उस सीजन उतना अच्छा प्रदर्शन करने में सफल नहीं हुए। साल 2018 में उन्होंने 7 मैच खेले और  कुल 115 रन बनाए।

उनका बल्लेबाजी औसत 16.40 का रहा और उनका स्ट्राइक रेट 116.16 का रहा।  जिसको देखते हुए राजस्थान रॉयल्स ने उस सीजन के बाद उन्हें रिलीज कर दिया फिर वह आईपीएल में शामिल होने के लिए नीलामी में अपना नाम शामिल किए, लेकिन उन पर किसी टीम ने भरोसा नहीं जताया।

अब अगर उन्हे आईपीएल में दोबारा वापसी करनी है तो बिग बैश लीग में कमाल करना होगा। जारी बिग बैश लीग में उनका प्रदर्शन शानदार देखने को मिल रहा है। अब तक खेले गए दो मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 72 रन बनाए। उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 146.10  का रहा।

जोश फिलिप

जोश फिलिप

आईपीएल 2020 में आरसीबी का प्रतिनिधित्व करने वाले जोश फिलिप के लिए इतना अच्छा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। आरसीबी ने काफी उम्मीदों के साथ उन्हें अपने फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनाया था। लेकिन जब उन्हें टीम की प्लेइंग इलेवन का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला तो उन्होंने पांच मैच में 19.5 की औसत से कुल 78 रन बनाए।

उनके प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि आईपीएल के आगामी नीलामी के दौरान आरसीबी उन्हें रिलीज कर सकती है, और शायद कोई भी टीम उन पर भरोसा नहीं जाता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर जारी बिग बैश लीग में वह फिलहाल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने पिछले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए 95 रन बनाए।

वह अब तक दो मैच खेल चुके हैं, जिसमें उनके बल्ले से कुल 96 रन निकले अगर उनका शानदार प्रदर्शन जारी रहा तो वह आईपीएल का आगामी सीजन खेल सकते हैं। लेकिन अगर उन्होंने बिग बैश लीग में भी वैसा ही प्रदर्शन किया जैसा प्रदर्शन उनसे आईपीएल में देखने को मिला था तो उनका आईपीएल खेलने का सपना टूट सकता है।