838634244
Indian cricketers M S Dhoni and Bhuvneshwar Kumar walk back after securing a 3 wicket victory during the 2nd One Day International cricket match between Sri Lanka and India at the Pallekele international cricket stadium at Kandy, Sri Lanka on Thursday 24 August 2017. (Photo by Tharaka Basnayaka/NurPhoto via Getty Images)
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट में हर खिलाड़ी एक रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करता है. ताकि उसका नाम भी इतिहास में लिख जाये. वही जो खिलाड़ी अपने देश के लिए शानदार प्रदर्शन कर परचम लहराते है उनके नाम से कई बड़े स्टेडियम के नाम रख दिए जाते हैं, या फिर उन स्टेडियम में कुछ स्टैंड्स के नाम उनके नाम हो जाते हैं.

इन सबसे अलग क्या आपने कभी सुना कि किसी खिलाड़ी के नाम से पूरे शहर का नाम है. यह पढ़ कर आप हैरान हो गए हैं. लेकिन सच में ऐसा हुआ है वो बात अलग है कि यह इत्तेफाक से हुआ है. अब हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके नाम से मिलते हैं शहरों के नाम.

हेमिल्टन मासाकाद्ज़ा ( हेमिल्टन, न्यूजीलैंड )

hamilton

70-80 के दशक की शानदार टीम जिम्बाब्वे अब भले ही मौजूदा समय में खेल में अपना नाम न कर रही हो. लेकिन उनके मौजूदा कप्तान के नाम ने अपनी अलग ही पहचान बना रखी है. हैमिल्टन मसाकाद्ज़ा जिम्बाब्वे के एक शानदार क्रिकेटर हैं.

उन्होंने 2016 आईसीसी वर्ल्ड टी 20 के दौरान राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की. लेकिन टूर्नामेंट के दौरान टीम द्वारा खराब प्रदर्शन के कारण उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी. वहीँ एक बार फिर फरवरी 2019 में जिम्बाब्वे क्रिकेट ने पुष्टि की. मसाकाद्ज़ा 2019–20 सीज़न के लिए तीनों प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करेंगे.

वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज भी हैं. उनकी बेहतरीन कप्तानी की बदौलत ही टीम ने कई दिनों के बाद विदेश की धरती पर टेस्ट मैच जीतने में सफलता हासिल की थी.  हेमिल्टन मास्कादजा का ‘ नाम’ न्यूजीलैंड के शहर ‘हैमिल्टन’ से मिलता है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse