Untitled design 1 34hh

आईपीएल 13वें सीजन का आयोजन यूएई के मैदानों पर काफी शानदार ढंग से हुआ। यूएई के छोटे मैदानों पर बल्लेबाजों के बल्ले से जमकर रंग निकले वहीं कई मैच में चौके और छक्कों की बारिश हुई तो कई मैचों में गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला।

आईपीएल के 13वें सीजन के दौरान कुछ मैच तो ऐसे रहे जिसमें क्रिकेटर अपने प्रदर्शन के बदौलत पूरा मैच ही पलट दिया और वह रातों-रात स्टार बन गया। इसी क्रम में हम बात करेंगे पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल 2020 के दौरान रातों-रात स्टार बन गए जिसके बाद उनकी क्रिकेट जगत में अब खूब चर्चाएं हो रही हैं।

राहुल तेवतिया (राजस्थान रॉयल्स)

3414c979efbf426e8a38b8045d8228220c1d9d7b68baf621f374da8ff2f5d090

आईपीएल 2020 के दौरान राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल तेवतिया ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मुकाबले में जो बल्लेबाजी की उसे देख कर तो क्रिकेट प्रशंसक के साथ-साथ क्रिकेट एक्सपर्ट भी हैरान हो गए। आईपीएल 2020 के नौवें मैच के दौरान राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें आमने-सामने थी जिसमें पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 223 रन बनाए।

मैच में बल्लेबाजी करने उतरे राहुल तेवतिया से मैच के दौरान 18 में ओवर में धाकड़ बल्लेबाजी देखने को मिली। उन्होंने पहली, दूसरी, तीसरी चौथी, और छठी गेंद पर छक्का लगाकर मैच का रुख ही अपनी और मोड़ लिया। इस पारी के बाद राहुल तेवतिया काफी प्रचलित हुए।

वरुण चक्रवर्ती (कोलकाता नाईट राइडर्स)

2020 10image 20 57 090284709varun ll

आईपीएल 2020 के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स से सबसे अजीब चीज है देखने को मिली कि उन्होंने विश्वस्तरीय स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव के बजाय युवा क्रिकेटर वरुण चक्रवर्ती को ज्यादा तवज्जो दी। जिस पर कोलकाता टीम मैनेजमेंट को आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा लेकिन आईपीएल के 42वें मैच के दौरान वरुण चक्रवर्ती ने यह साबित कर दिया कि उन पर कोलकाता इतना भरोसा क्यों बता रही है।

आईपीएल 2020 के 42वें मैच के दौरान वरुण चक्रवर्ती ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 3 ओवर में महज 12 रन खर्च करके पांच बल्लेबाजों को आउट किए। मैच में कोलकाता को जीत मिली, जिसके बाद वह रातों-रात स्टार बन गए। आईपीएल में जलवा बिखेरने के बाद वरुण चक्रवर्ती को इसका फायदा भी मिला और उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए T20 टीम में चुना गया था हालांकि चोटिल होने की वजह से वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सके।

देवदत्त पडिक्कल (आरसीबी)

Captureoj

आईपीएल के इस सीजन आरसीबी ने शुरुआती मैचों से ही शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया। आरसीबी के लिए सबसे खास बात यह देखने को मिली की टीम ने अपने अनुभवी क्रिकेटर पार्थिव पटेल को प्लेइंग इलेवन से बाहर बिठाए रखा और युवा ओपनर बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को मौका दिया। देवदत्त सीजन के पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए चर्चा में आ गए।

उन्होंने आईपीएल 2020 के तीसरे मैच और आरसीबी के पहले मैच के दौरान 42 गेंद पर 56 रनों की पारी खेलकर खूब चर्चा बटोरी मैच के दौरान देवदत्त ऐसे खेल रहे थे जैसे कोई अनुभवी क्रिकेटर बल्लेबाजी कर रहा हो। उस मैच के बाद अगले दोनों मैच में भी देवदत्त से अर्ध सत्य की पारी देखने को मिली वही इस सीजन उन्होंने अपने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बदौलत लोगों को प्रभावित किया उन्होंने इस साल 400 से अधिक रन बनाए।

टी नटराजन (हैदराबाद)

Capture6556

सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार तेज गेंदबाज टी नटराजन अपने इस सीजन किए गए शानदार प्रदर्शन के बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम में भी जगह बना चुके हैं। आईपीएल 2020 के 11वें मुकाबले के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ डेथ ओवर में गेंदबाजी करते हुए नटराजन ने सबसे अधिक चर्चा बटोरी। मैच के दौरान एक समय ऐसा लग रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स मुकाबले में जीत हासिल कर लेगी।

उसी दौरान मैच का 18वें ओवर करने आए नटराजन ने शानदार गेंदबाजी की और मैच को हैदराबाद टीम की ओर ल दिया। नटराजन ने इस ओवर में सिर्फ 6 रन खर्च किए और दिल्ली के स्टार क्रिकेटर मार्कस स्टॉइनिस को भी आउट किया। जिसकी वजह से मैच हैदराबाद जीत गई। मैच के दौरान नटराजन द्वारा फेंकी गई यार्कर गेंद काफी चर्चा में रही। नटराजन ने इस सीजन काफी शानदार यार्कर गेंद की,  जिसके साथ ही उनकी खूब चर्चा हुई।

प्रियम गर्ग (हैदराबाद)

Priyam Garg Sunrisers Hyderabad lg

पिछले अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले प्रियम गर्ग को आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनाया था। आईपीएल 2020 के 14 में मुकाबले के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के प्रियम गर्ग ने शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया। मैच के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का टॉप आर्डर जल्दी आउट होकर वापस पवेलियन लौट गया।

वहीं मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आए केन विलियमसन भी 9 रन बनाकर आउट हो गए पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए प्रियम गर्ग ने जबरदस्त प्रदर्शन का नजारा पेश किया। उन्होंने मैच के दौरान 26 गेंद पर छह चौके और एक छक्के की बदौलत नाबाद 51 रनों की पारी खेली मैच के दौरान अभिषेक शर्मा ने उनका बेहतरीन साथ दिया।

मैच में एक समय जब ऐसा लग रहा था कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 130 रन भी नहीं बना, पाएगी उस मैच में हैदराबाद ने प्रियम गर्ग के शानदार प्रदर्शन के बदौलत 5 विकेट खोकर 164 रन बनाए। जिसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स 7 रन से मैच को हार गई। मैच में जीत के बाद प्रियम गर्ग ना सिर्फ मैन ऑफ द मैच बने बल्कि वह रातों-रात स्टार बन गए।