Rohit DHoni
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

आईपीएल 2020 की शुरुआत अब हो चुकी है. इसमें सभी टीम मैनेजमेंट और उनके कप्तान अपनी-अपनी टीमों को सबसे संतुलित बनाने में जुटे हैं. आईपीएल का इतिहास रहा है जिसके पास सबसे बेहतर गेंदबाजी विकल्प होता है, वहीँ आईपीएल का खिताब जीतता है. क्योंकि अच्छी बल्लेबाजी टीम को मैच जिताती है, लेकिन अच्छी गेंदबाजी टीम को खिताब जिताती है.

हालाँकि कई बार देखा गया है कि, कई टीमों के पास एक से बढ़कर एक गेंदबाज आये, लेकिन तब भी वो टीम आईपीएल में अच्छा नहीं कर सकी. दरअसल इसके पीछे का कारण है कप्तान का अपने गेंदबाजों का सही से प्रयोग ना करना. वहीं कई कप्तान ज्यादा शानदार गेंदबाजी आक्रमण के बिना भी सही ढंग से प्रयोग करके आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं.

इसी विषय पर धयन केन्द्रित करते हुए आज हम आपको आईपीएल 2020 के उन 5 कप्तानों के नाम बताएँगे जिनके पास गेंदबाजों को सही ढंग से प्रयोग करने की भरपूर काबिलियत है. तो चलिए हम आपको उन 5 कप्तानों से रूबरू करवाते हैं-

5, श्रेयस अय्यर

Shreyas Iyer 42 5

साल 2018 में जब गौतम गंभीर ने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पद से इस्तीफा दिया, तो युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को टीम का कप्तान बनाया गया था। उसके बाद उन्होंने IPL 2019 में कप्तानी की और टीम को क्वालीफायर्स में पहुंचाया. इसी के दम पर उनको फिर से IPL 2020 के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने कप्तान बनाया है.

श्रेयस अय्यर के पास एक अच्छा क्रिकेटिंग ब्रेन है, अय्यर को बहुत अच्छे से पता है कि गेंदबाजों को कब और कहा उपयोग करना है. आईपीएल 2019 के दौरान कई बार इस खिलाड़ी को मैच की गंभीर प्ररिश्थिति में भी गेंदबाजों का सही उपयोग करते हुए देखा गया है. इसी कारण एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स ने इस युवा खिलाड़ी को टीम की कमान सौपी है.

दिल्ली की टीम में बहुत शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे तथा रविचंद्रन अश्विन जैसे सीनियर खिलाड़ी मौजूद हैं, लेकिन इसके बावजूद श्रेयस अय्यर को उनकी कप्तानी की शानदार काबिलियत की वजह से ही टीम का कमान सौपी है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse