Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

आज के जमाने में लगभग हर जगह बल्लेबाजों की मददगार पिच बनाई जा रही है. ऐसे में गेंदबाजों के लिए लम्बे लम्बे स्पेल डालना काफी मुश्किल हो गया है. हालाँकि सीमित ओवेरों में अभी भी गेंदबाज आसानी से ओवर फ़ेंक लेते हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में लगातार गेंद डालना उतना आसान नहीं रहता.

यह एक ऐसा प्रारूप है जिसमें सभी गेंदबाज खूब गेंदबाजी करते हैं. क्योंकि उनके पास ओवर की कोई भी लिमिटेशन नहीं होती. वैसे तो गेंदबाजों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विकटों के कई शानदार रिकॉर्ड बनाये हैं. लेकिन विश्व में कुछ ऐसे भी गेंदबाज हैं जिन्होंने गेंदबाजी में विकटों के साथ-साथ सबसे ज्यादा डॉट गेंद डालने का रिकॉर्ड भी बनाया है.

आज की इस ख़ास पेशकश में हम आपको कुछ अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताएँगे जिसे सुनकर आप हैरान रह जायेंगे. दरअसल आज हम उन 5 दिग्गज गेंदबाजों के नाम बताने जा रहे जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदे फेंकी है. आइये एक नजर डालते हैं उन 5 महान गेंदबाजों पर-

5. ग्लेन मैकग्राथ

एक समय कहा जाता था की एक गेंदबाज ऐसा है जो एक सिक्के पर लगातार गेंद फेंक सकता है. दरअसल हम बात कर रहे हैं अपने अनुशासन के लिए जगत भर में विख्यात ग्लेन मैकग्राथ की. हमारी इस टॉप पांच की सूची में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज मैकग्राथ इकलौते तेज गेंदबाज हैं.

उन्होंने 1993-2007 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेला. 376 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 42266 गेंदें डाली हैं और 949 विकेट लिए हैं. मैक ग्राथ 3 बार 10 विकेट और 36 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. विश्व भर में मुरलीधरन (2.92) के बाद मैकग्राथ का एवरेज 2.93 सबसे बेहतरीन है.

मैकग्राथ ऑस्ट्रेलिया के ही नहीं बल्कि दुनिया के भी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक थे. इसी कारण आज भी इस दिग्गज खिलाड़ी का नाम क्रिकेट जगत में बड़े ही अदब से लिया जाता है. इस समय भी मैकग्राथ कई युवाओं के प्रेरणाश्रोत हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...