Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

कप्तान चाहे वह किसी खेल का हो या फिर चाहे किसी जंग के मैदान का हो, उससे हमेशा यही ख्वाहिश की जाती है कि वह अपने टीम में सबसे बेहतर करे. अगर वह खिलाड़ी है तो सोचते हैं कि उसके बल्ले से बड़े रनों का निकलना बनता है।

वहीं अगर कप्तान सेना का है तो हम यहीं ख्वाहिश रखते है कि वह अन्य लोगों से बेहतर अपने जंग के प्रति निर्णय ले, लोगों कि इसी महत्वकांक्षा को कभी-कभी कुछ खिलाड़ी सार्थक सिद्ध कर ले जाते हैं तो वहीं कुछ खिलाड़ी इसी महत्वकांक्षा के बोझ तले दबकर रह जाते हैं।

आज हमने आपकों अपने इस लेख में यहीं बात बताने की कोशिश की है कि ऐसे कौन से पांच खिलाड़ी है, जिन्होंने लोगों की महत्वकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए रनों की बौछार लगा दी, मतलब की सबसे ज्यादा रन बनाए।

टी-20 क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी :

5- असगर अफगान

असगर अफगान को अगर अफगानिस्तान का काबुली चना बोला जाए तो कुछ कम न होगा, जैसे काबुली चना खाने में सभी का दिल जीत लेता है वैसे असगर भी अपनी बल्लेबाजी से लोगों का दिल जीत लेते है.

शायद इसी दिल जीतने कि प्रक्रिया के कारण उन्हें पूर्व में अफगानिस्तान के राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था। अफगान का यह खिलाड़ी दाएं हाथ के बल्लेबाज और मध्यम गति के गेंदबाज हैं।

असगर

मई 2018 में, भारत के खिलाफ खेले गए अपने शुरुआती टेस्ट मैच के लिए, उन्हें अफगानिस्तान के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने 14 जून 2018 को भारत के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। अप्रैल 2019 में, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने उन्हें तीनों प्रारूपों में अफगानिस्तान टीम के कप्तान के रूप में हटा दिया।

असरफ

अफगानिस्तान के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक असगर अफगान ने लंबे समय तक टीम की कप्तानी भी की है। जुलाई 2015 से लेकर फरवरी 2019 के बीच अफगान ने कप्तान के तौर अफगानिस्तान के लिए 45 टी-20 की 42 पारियों में 846 रन बनाए। अफगान ने 3 अर्धशतक लगाए, उन्होंने यह रन 22.26 की औसत से बनाए थे।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *