Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

एक बल्लेबाज के तौर पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में से टेस्ट क्रिकेट में टिक पाना सबसे ज्यादा मुश्किल माना जाता है. इस खेल के सबसे लंबे फार्मेट में लाल बॉल से खेल पाना आसान बात नहीं होती. शायद इसी वजह से टेस्ट मैच में क्रिकेटर्स के प्रदर्शन को ही उनकी असली परिक्षा कहा जाता है.  जो क्रिकेट के इस फ़ॉर्मेट में लम्बे समय तक टिक गया समझो उसका भविष्य भी क्रिकेट में जम गया.

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज समय लेकर खेलते हैं. उन्हें रन रेट या फिर तेजी से रन बनाने की चिंता नहीं होती है और इसीलिए टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट कहा जाता है, क्योंकि इसमें बल्लेबाजों की असली परीक्षा होती है. बल्लेबाजों को इसमें काफी धैर्यपूर्वक खेलने की जरुरत होती है और वे काफी कम जोखिम भरे शॉट खेलते हैं.

टेस्ट क्रिकेट में टिक पाना जितना मुश्किल है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है इस फार्मेट में छक्के लगाना. इसी वजह से आज की इस खास स्टोरी में हम आपको मौजूदा समय के ऐसे 5 बल्लेबाजों के नाम बताने वाले हैं जिन्होंने टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. तो आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले मौजूदा समय के टॉप 5 बल्लेबाज कौन से हैं.

5. रोहित शर्मा ( 52 )

रोहित ने पिछले 5 वर्षों में भारत के लिए नियमित रूप से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन वह फिर भी इस समय सबसे अधिक छक्के लगाने वालों में शीर्ष 5 में शामिल हैं. भारतीय टीम के मौजूदा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक सिर्फ 32 टेस्ट मैच खेले हैं. जोकि इस सूची में शमिल अन्य सभी खिलाड़ियों के करीबन आधे हैं. लेकिन भारतीय सलामी बल्लेबाज ने टेस्ट में अब 52 छक्के लगा चुके हैं.

आपको बता दें की रोहित पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया है. रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे कम पारियों में 50 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने ये उपलब्धि अपने टेस्ट करियर की 51वीं पारी में हासिल कर ली.

रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए अब तक 32 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 46.54 के औसत से 2141 रन बनाये हैं. इस बीच रोहित ने 6 शतक और 10 अर्द्धशतक भी लगाये हैं. उसके अलावा एक दोहरा शतक भी इस लिस्ट में शामिल है. रोहित ने अब तक 216 चौके लगाये हैं.  रोहित ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 52 छक्के लगाये हैं इसलिए वो हमारी इस लिस्ट में पांचवें नंबर के बल्लेबाज हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...