Dinesh Karthik celebrates

भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह पुजा जाता है. भारत में क्रिकेट को जितना महत्व दिया जाता है, शायद ही किसी और खेल को उतना महत्व दिया जाता है. ऐसे में हर बच्चा बड़ा होकर क्रिकेटर बनने का ही सपना देखता है. लेकिन भारतीय टीम में तो सिर्फ 11 खिलाड़ी ही अपनी जगह बना सकते हैं. ऐसे में कुछ खिलाड़ियों को टीम इंडिया में खेलने का मौका तो मिलता है, लेकिन अचानक उनको टीम से बाहर कर दिया गया.

ऐसे ही हम आपको पांच खिलाड़ी के बारे में बताते हैं जिनके पास  प्रतिभा होने के बावजूद टीम में मौका नहीं मिला.

1. वसीम जाफर 

Ranji Trophy: Vidarbha stronger than Sanjay, Jaffer's centuries

इस समय घरेलू क्रिकेट में सबसे अनुभवी और शानदार खिलाड़ी की बात करें. तो सबसे पहला नाम 40 बर्ष के विदर्भ के बल्लेबाज वसीम जाफर का आता है. भारतीय टीम के लिए खेल चुके इस खिलाड़ी को लगातार बढ़िया प्रदर्शन करने के बावजूद टीम में जगह नहीं मिली. वो लगातार बढ़िया प्रदर्शन करते रहे, लेकिन उनसे कम अनुभवी खिलाड़ियों को मौका मिलता रहा और इस खिलाड़ी के साथ नाइंसाफी हुई. अंत में उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी, लेकिन भारतीय क्रिकेट में वो एक बड़ा नाम हैं.

2. दिनेश कार्तिक 

karthik dinesh 1

भारतीय टीम का ये विकेटकीपर बल्लेबाज पिछले लगभग 15 साल से टीम से अंदर बाहर हो रहा है. उनको कभी टीम में मौका मिलता है तो कभी नहीं. इस बार उनको बाहर करने का फैसला किसी को समझ नहीं आया. वो लगातार भारतीय टीम को छोटी-छोटी पारी खेलकर मैच में जीत दिलाते रहे हैं. वो एक फिनिशर की भूमिका बेहतरीन तरीके से निभाते रहे हैं, लेकिन उनका टीम से बाहर निकाले जाना किसी को समझ नहीं आया.

दिनेश कार्तिक अब भी पिछले 1 सालों से अधिक समय से टीम इंडिया से बाहर ही हैं.

3. करुण नायर 

karunnair pti m2

भारतीय टीम का ये बल्लेबाज टीम इंडिया से जब बाहर हुआ उससे पहले इस खिलाड़ी ने तिहरा शतक लगाया था. इस खिलाड़ी ने इतनी बड़ी पारी खेली फिर भी टीम से बाहर कर दिया गया. टेस्ट टीम में इस खिलाड़ी को उसके बाद कभी जगह ही नहीं मिली. अब तक इस खिलाड़ी की भारतीय टीम में वापसी नहीं हो सकी है.

4. रॉबिन उथप्पा

robin uthappa m 1

भारतीय टीम का ये बल्लेबाज प्रतिभा से भरा हुआ था. इस बल्लेबाज ने सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम अपनी जगह बनाई. अपने पहले ही मैच में इस खिलाड़ी ने शानदार पारी खेली. लेकिन उसके बाद धीरे धीरे इस खिलाड़ी को निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जाने लगा. जिसके बाद इस खिलाड़ी का फॉर्म गिरा और फिर ये खिलाड़ी टीम के लिए ज्यादा नहीं खेल पाया.

5.अमित मिश्रा

Amit Mishra Man Of Series BCCI 1477763785548

भारतीय टीम का ये खिलाड़ी अपने आखिरी मैच में मैन ऑफ़ द मैच हुआ था. इसके बावजूद इस खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया गया. उसके बाद इस खिलाड़ी को मौका ही नहीं मिला. आगे भी इस खिलाड़ी को मौका मिलने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं.