Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

जबसे सीमित ओवर क्रिकेट शुरू हुआ है तबसे गगनचुंबी छक्के जड़ने की कला को बल्लेबाज की साख के साथ जोड़ा जाने लगा है. यही कारण है कि बल्लेबाज अक्सर अपनी पारी के दौरान छक्के मारने की जुगत में रहते हैं. क्रिस गेल , डीविलियर्स और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज अपने लंबे- लंबे छक्कों के कारण क्रिकेट जगत में छाए हुए हैं.

क्रिकेट जगत में फैंस को भी वही बल्लेबाज सबसे ज्यादा पसंद आते हैं. जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं और लम्बे-लम्बे छक्के लगाते हैं. हालांकि हर बल्लेबाज के खेल की अपनी एक अलग शैली होती हैं, कुछ अपनी ताकत से फैंस के बीच पहचान बनाते हैं. तो कुछ अपनी तकनीक के दम पर. लेकिन अगर आप जरुरत पड़ने पर छक्के लगाने की काबिलियत नहीं रखते हैं. तो यकीन मानिए क्रिकेट फैंस का ऐसे बल्लेबाजों को स्वीकार करना बेहद मुश्किल हैं.

लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि क्रिकेट जगत में ऐसे भी बल्लेबाज हैं. जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक भी छक्का ना जड़ा हो. आज हम ऐसे ही 4 क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो अपने पूरे अंतर्राष्ट्रीय करियर में एक भी छक्का नहीं लगाया हैं और इनमे एक भारतीय क्रिकेटर भी शामिल हैं.

4. डियोन इब्राहीम ( मध्यक्रम बल्लेबाज )

आज जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम को काफी कमजोर माना जाता हैं. लेकिन पहले कई मौके ऐसे आये हैं जब इसी टीम ने बड़ी बड़ी टीमों को धूल चटाई हैं. डियोन इब्राहिम ने 2001 में जिम्बाब्वे के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था और अपने पूरे करियर में इन्होने 82 वनडे मैच खेले.

यदि पूरे अंतर्राष्ट्रीय करियर की बात करें तो इब्राहिम ने अपने देश के लिए 29 टेस्ट मैच खेलने के अलावा 82 वनडे खेले जिनमें उन्होंने 1,443 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 20 से ऊपर का रहा. इसमें उनका बांग्लादेश के विरुद्ध बनाया गया टॉप स्कोर 121 रन शामिल है.

इब्राहिम ने अपने वनडे करियर में 4 अर्धशतक भी जमाए हैं. लेकिन इस सबके बावजूद वह कभी छक्के नहीं जड़ सके. इसी कारण यह खिलाड़ी हमारी लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद है.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...