Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर्स में शुमार किया जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी को सबसे बेहतरीन फिनिशर माना जाता है. धोनी ने अब तक न जाने कितनी ही बार अपने प्रदर्शन से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है. कभी स्टंप के पीछे से तो कभी बल्ले के साथ धोनी ने हमेशा खुद को साबित किया है.

इसके अलावा धोनी कई बार मैच जीताने वाली पारियां खेलकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं. आपको बता दें कि ‘कैप्टन कूल’ वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा बार नाबाद पवेलियन लौटने वाले बल्लेबाज हैं.

ये भी धोनी के ख़ास रिकार्ड्स में शामिल है, लेकिन आज हम आपको माही के वो 5 रिकार्ड्स के बारे में बताएँगे जो ऋषभ पंत और भारतीय मौजूदा कप्तान विराट कोहली जल्द तोड़ सकते हैं.

4. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के नाम अब तक कुल 302 छक्के हैं और वर्तमान में धोनी छक्के जडऩे के मामले में दूसरे भारतीय बल्लेबाजों से कोसों आगे हैं. वर्तमान भारतीय टीम में रोहित शर्मा ही उनके बाद 127 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. वहीं विराट कोहली के नाम अभी 113 छक्के हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान के तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड कायम किया था, जिसे विराट कोहली आगामी भविष्य में तोड़ सकते हैं. दरअसल धोनी ने बतौर कप्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 211 छक्के जड़ने का अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. धोनी का यह रिकॉर्ड निकट भविष्य में मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली अवश्य तोड़ सकते हैं.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...